लड़ाकू विमान सुखोई में उड़ान भरेंगी रक्षा मंत्री सीतारमण

punjabkesari.in Monday, Jan 15, 2018 - 08:12 PM (IST)

नई दिल्ली: नौसेना के विमानवाहक पोत आई एन एस विक्रमादित्य में नौसेना की मारक क्षमता का जायजा लेने के बाद रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण अब वायु सेना के लड़ाकू बेड़े के प्रमुख विमान सुखोई में उडान भर कर वायु सेना की ताकत का नजारा देखेंगी। वायु सेना के अनुसार सीतारमण 17 जनवरी को जोधपुर वायु सेना स्टेशन से लड़ाकू विमान सुखोई-30 एमकेआई में उडान भरेंगी। रक्षा मंत्री की यह उडान तीनों सेनाओं की सैन्य संचालन तैयारियों और लड़ाकू क्षमता की समीक्षा की योजनाओं का हिस्सा है।  

देश की पहली पूर्ण रक्षा मंत्री के तौर पर मंत्रालय की जिम्मेदारी संभालने के बाद से ही सीतारमण ने तीनों सेनाओं की तैयारियों और जरूरतों का जायजा लेने के लिए अग्रिम मोर्चों तथा अन्य सैन्य ठिकानों का दौर कर रही हैं। इसी के तहत उन्होंने गोवा के निकट नौसेना की ताकत और मारक क्षमता की जानकारी हासिल करने के लिए पिछले सप्ताह ही दो दिन तक गोवा के निकट नौसेना के संचालन अभ्यास का निरीक्षण किया था। 

इस दौरान वह रात में विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य में रूकी थी। इससे पहले चीन से लगती सीमा पर अग्रिम चोकियों का व्यापक दौर कर चुकी हैं। वह वायु सेना के अग्रिम ठिकानों पर भी गयी हैं। सुखोई -30 एमकेआई भारतीय वायुसेना का अग्रिम पंक्ति का लड़ाकू विमान है और यह पिछले 15 वर्ष से अधिक समय से वायु सेना के बेड़े की शान बढा रहा है। सुखोई 2600 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 3000 किमी की दूरी तक जा कर मार कर सकता है। सुखोई से एक साथ 12 बम या प्रक्षेपास्त्र दागे जा सकते हैं। विमान में 30 एमएम की एक तोप भी लगी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News