ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से मीडिया इंडस्ट्री को नुकसान की जांच करेगा ऑस्ट्रेलिया

punjabkesari.in Sunday, Dec 10, 2017 - 12:13 PM (IST)

सिडनीः ऑस्ट्रेलिया में  फेसबुक और गूगल जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से  न्यूज मीडिया इंडस्ट्री को हो रहे नुकसान की जांच की जाएगी। यहां नुकसान कंज्यूमर और प्रकाशक, दोनों के नजरिए से है। वहां की सरकार ने जांच की जिम्मेदारी प्रतिस्पर्धा रेगुलेटर एसीसीसी को सौंपी है। यह डेढ़ साल में रिपोर्ट देगा। एसीसीसी चेयरमैन रॉड सिम्स ने कहा, वह इस बात की भी जांच करेंगे कि क्या डिजीटल प्लेटफॉर्म कंटेंट के लिए पैसे देने की पारंपरिक मीडिया की क्षमता को प्रभावित कर रहे हैं। एक हफ्ते पहले ही ऑस्ट्रेलिया में एक न्यूज वेबसाइट में काम करने वाले कई पत्रकारों को निकाला गया था।

विशेषज्ञों का कहना है कि दूसरे देशों की तरह ऑस्ट्रेलिया में भी डिजीटल प्लेटफॉर्म के आने से मीडिया इंडस्ट्री को नुकसान हुआ है। कंपनियां अपने विज्ञापन डिजीटल प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट कर रही हैं। इसका भी ज्यादा हिस्सा गूगल और फेसबुक को जा रहा है। उम्मीद है कि इस साल दुनियाभर के डिजीटल एडवर्टाइजिंग रेवेन्यू में आधी हिस्सेदारी गूगल और फेसबुक की होगी। 

फेसबुक और गूगल पर विभिन्न देशों में कंटेंट को अपने हिसाब से चलाने के आरोप भी लगते रहे हैं। अमरीका में इन दोनों के साथ ट्विटर से भी पिछले महीने इस बात की पूछताछ हुई थी कि राष्ट्रपति चुनाव में विदेशी नागरिकों ने उनके प्लेटफॉर्म से कैसे गलत सूचनाएं फैलाईं। स्पेन ने न्यूज एग्रीगेटर्स पर बौद्धिक संपदा अधिकार का कानून लागू कर दिया था। ये एग्रीगेटर खबरों की हैडलाइंस या उनके संक्षिप्त रूप को एक जगह दिखाते थे। हालांकि इसके बाद गूगल ने वहां न्यूज सर्विस ही बंद कर दी। इससे स्पेनिश न्यूज वेबसाइट पर ट्रैफिक बहुत कम हो गया।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News