चीन की CPC कांग्रेस पर आतंकी साया

punjabkesari.in Tuesday, Oct 17, 2017 - 01:29 PM (IST)

बीजिंगः चीन की सत्तारूढ़  कम्युनिस्ट पार्टी की महत्वपूर्ण कांग्रेस पर आतंक का साया मंडरा रहा है। शिनजियांग प्रांत से आतंकवादी हमलों की आशंका के मद्देनजर बीजिंग को सुरक्षा के लिहाज से एक किले में तब्दील कर दिया गया है। हांलाकि सरकार ने मुस्लिम बहुल शिनजियांग प्रांत में किसी सुरक्षा अभियान से इंकार किया है। थ्येनआन स्क्वेयर समेत राष्ट्रीय राजधानी में विभिन्न महत्वपूर्ण स्थानों पर सुरक्षा बलों की भारी तैनाती देखी गई है।

गौरतलब है कि चीन पूर्वी तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट (ईटीआईएम) के आतंकवादियों से लोहा ले रहा है।   बताया जाता है कि ईटीआईएम के इस्लामिक स्टेट आतंकवादी संगठन के साथ संबंध है। चीन सरकार को सीपीसी की 19वीं कांग्रेस के मद्देनजर आतंकवादी हमलों की आशंका है। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (CPC) की कांग्रेस 18 अक्तूबर से  ग्रेट हॉल आॅफ द पीपुल में शुरू होगी, जिसमें राष्ट्रपति शी चिनपिंग के दूसरे पांच वर्षीय कार्यकाल की पुष्टि किए जाने की उम्मीद है।

उधर, चीनी विदेश मंत्रालय में प्रवक्ता लु कांग ने शिनजियांग में सुरक्षा बलों द्वारा पाबंदियां बढ़ाने की खबरों का खंडन करते हुए कहा, ‘‘मैंने आपके द्वारा उल्लेखित हालात के बारे में कभी नहीं सुना है।’’ लु ने कहा,‘‘ मैं इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि शिनजियांग के लोग खुश हैं और शांतिपूर्ण ढंग से काम कर रहे हैं। हमने स्थानीय अधिकारियों द्वारा उठाए गए इस तरह के कदमों के बारे में कभी नहीं सुना।’’


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News