हिंदुओं के पक्ष में बोलकर कट्टरपंथियों के निशाने पर नवाज शरीफ

punjabkesari.in Wednesday, Mar 22, 2017 - 05:13 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तानी पी.एम नवाज शरीफ को होली के अवसर पर हिन्दुओं को शुभकामनाएं देना भारी पड़ गया। उनके खिलाफ एक मौलवी ने फतवा जारी किया है। 


दरअसल नवाज शरीफ ने कराची में हिंदू समुदाय के साथ होली उत्सव मनाते हुए कहा था कि मैं पाकिस्तान का प्रधानमंत्री हूं और बतौर पीएम सभी धर्म के लोगों की सेवा मेरा फर्ज है। शरीफ ने कहा था कि पाकिस्तान इसलिए नहीं बनाया गया कि एक मजहब दूसरे धर्मों पर हावी हो जाए,बल्कि धर्म किसी से जबरदस्ती नहीं करता और इस्लाम में जबरन धर्मांतरण अपराध है।


पाकिस्तान की राजनीतिक और सामाजिक परिस्थितियों के मद्देनजर, नवाज द्वारा होली पर दिए गए भाषण को कई मायनों में ऐतिहासिक माना जा रहा है। उन्होंने अपने भाषण में समग्रता, सहिष्णुता, धार्मिक सद्भाव और शांति से मिल-जुलकर रहने की वकालत की थी। इस समारोह में गायत्री महामंत्र का भी पाठ किया गया था। इस मौके पर नवाज ने वहां मौजूद हिंदुओं को होली की शुभकामना देते हुए काफी दोस्ताना भाषण दिया था। हिंदू समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए नवाज ने कहा था,'दो साल पहले मैं आपका हो गया था और आप मेरे हो गए थे। आज हमारा यह रिश्ता और ज्यादा मजबूत हो गया है।' अपने इसी भाषण के कारण अब नवाज इस्लामी कट्टरपंथियों के निशाने पर आ गए हैं।


पाकिस्तानी अखबार 'डेली पाकिस्तान ग्लोबल' में छपी खबर के मुताबिक शरीफ के इस बयान के बाद इस्लामी कट्टरपंथी उन पर निशाना साध रहे हैं। एक धार्मिक उपदेश देने के दौरान अल्लामा अशरफ जलाली ने कहा कि शरीफ ने ना केवल इस्लाम के खिलाफ ईशनिंदा की, बल्कि पाकिस्तान की स्थापना के 'बुनियादी सिद्धांतों' का भी अपमान किया। इस्लाम की अवमानना बताते हुए जलाली ने PM द्वारा सार्वजनिक तौर पर माफी मांगे जाने की मांग की है। जलाली ने आरोप लगाया कि नवाज ने पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बनते समय जो शपथ ली थी,उस प्रतिज्ञा का भी उन्होंने उल्लंघन किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News