किताबें पढ़ने से रोज होते है कई फायदे, अाइए जानें कैसे (Watch pics)

punjabkesari.in Monday, Apr 24, 2017 - 10:04 AM (IST)

नई दिल्ली : किताब पढ़ना हर किसी को जल्‍दी पसंद नहीं आता। कई बोलते हैं उनको किताब पढ़ने से बोरियत होती है तो किसी का कहना होता है कि उनके पास इतना समय ही नहीं है। पर वहीं दूसरे लोग हैं जिन्‍हें किताब का एक पन्‍ना पढ़े बिना नींद ही नहीं आती। किताब पढ़ना एक नशे के समान होता है। किताब पढ़ने हमारे शरीर को कई ढ़ेर सारे लाभ मिलते हैं। उसमें से एक है अच्‍छी नींद का आना। रात को अगर अच्‍छी किताब पढ़ कर सोया जाए तो दूसरा दिन काफी ऊर्जा भरा होता है। हर इंसान को हर दिन आधे घंटे के लिये जरुर किताब पढ़नी चाहिये। किताब पढ़ने से तनाव और अकेलापन भी दूर होता है। बता दें कि ज्यादातर लोग किताबों को शौक या किसी मकसद के लिए बढ़ते है लेकिन क्या अापको पता है कि पुस्तकें पढ़ने से सेहत संबंधी कई फायदे होते है। अगर अाप नहीं पढ़ते तो अब इस शौक को अपनी अादत बना लें । जल्द ही अापको किताबेे पढ़ने से होने वाले फायदों के बारे में पता लग जाएंगा। आइए आज जानते हैं कि रोज पढ़ने से क्या फायदे होते हैं।

दिमाग का अभ्यास
किताबें पढ़ने से दिमाग का अभ्यास होता है और जाहिर सी बात है जब दिमाग का अभ्यास होगा तो दिमाग स्वस्थ भी रहेगा।

तनाव कम होता है
तनाव को दूर करने के लिए पढ़ना एक असरदार तरीका है, क्योंकि जब अाप एक अच्छी स्टोरी को पढ़ने पर ध्यान लगाते है तो दिमाग कहीं और चला जाता है, जिससे तनाव कम होता है।

बेहतर नींद में मदद
जब अाप किताब पढ़ते है तो इससे अाप रिलैक्स फील करते अौर इससे नींद भी अच्छी अाती हैं। वास्तव में इलेक्ट्रॉनिक्स की कृत्रिम लाइट आपके दिमाग को संकेत देती है कि अभी जागने का समय है।

याददाश्त मजबूत
जब आप कोई क्टोरी पढ़ते है तो अापका दिमाग कहानी के सभी कैरक्टर, सारी घटनाओं और कहानी के प्लॉट को याद रखता है। इससे दिमाग का अभ्यास होता अौर याददाश्त मजबूत होती है।

शांत और संयमित
जब अाप पढ़ते है तो रिलैक्स फील करने के अलावा आपके अंदर एक तरह की शांति और सुकून का भाव पैदा होता है। एक शोध से बात सामने अाई है कि आध्यात्मिक या धार्मिक पुस्तक पढ़ने से ब्लड प्रेशर कम होता है जिससे मन शांत रहता हैं।

एकाग्रता बढ़ती है
जब आप पढ़ रहे होते हैं तो आपका ध्यान एक ही तरफ केंद्रित होता है, जिससे एकाग्रता बढ़ती है।

प्रेरणा का स्रोत
एक स्टडी में यह बात सामने आई कि 60 फीसदी लोगों का मानना है कि पढ़ने से उनके जीवन में कुछ बेहतर करने की भावना उत्पन्न होती है, जिससे उनके अंदर बहुत बड़ा बदलाव अाता हैं।

शब्द भंडार बढ़ता है
पढ़ने से ज्ञान के साथ-साथ शब्द भंडार भी बढ़ता है। पढ़ने के दौरान आपके सामने कई शब्द आते हैं जो आपके दिमाग में स्टोर हो जाते हैं और खुद से आपकी स्पीच का हिस्सा बन जाते हैं जो पेशे से अापके लिए फायदेमंद साबित होते हैं।

विश्लेषण क्षमता
जब आप किताब पढ़ते हैं तो अापके अंदर अंत में क्या होगा जानने की इच्छा महसूस होती है, जिससे अापकी क्रिटिकल थिंकिंग और ऐनालिटिकल स्किल्स बढ़ता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News