सेना की भर्ती का सपना देख रहे है तो अापके लिए अहम खबर

punjabkesari.in Saturday, Aug 19, 2017 - 04:37 PM (IST)

मंडी : सेना में युवाओं के लिए खुली भर्ती रैली 10 से 14 नवम्बर तक मंडी जिला में होनी सुनिश्चित हुई है। सेना भर्ती कार्यालय के निदेशक कर्नल सोमराज गुलिया ने बताया कि यह भर्ती रैली 3 जिलों मंडी, कुल्लू व लाहौल-स्पीति के युवाओं के लिए 2017 की प्रस्तावित भर्ती रैली है। यह भर्ती रैली सोल्जर जी.डी., टैक्रीकल व सोल्जर क्लर्क  के लिए होगी जिसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं और शीघ्र ही भर्ती रैली के लिए स्थान चिन्हित कर लिया जाएगा।

पुराने पैटर्न पर ही होगी भर्ती
भर्ती प्रक्रिया पुराने पैटर्न के अनुसार ही होगी, जिसमें पहले युवाओं को ग्राऊंड टैस्ट क्लीयर करना होगा, उसके बाद मैडीकल टैस्ट व बाद में लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। भर्ती के लिए युवाओं की उम्र सामान्य ड्यूटी के लिए एक अक्तूबर, 2017 तक 18 से 21 वर्ष के बीच जबकि तकनीकी वर्ग व क्लर्क के लिए 18 से 23 वर्ष होनी चाहिए। सेना में भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता जी.डी. के लिए 10वीं कक्षा 45 प्रतिशत अंक, क्लर्क  के लिए जमा 2 की परीक्षा मैथ, फिजिक्स व अंग्रेजी विषय में 60 प्रतिशत अंक के साथ उत्तीर्ण होनी चाहिए, वहीं तकनीकी वर्ग के लिए जमा 2 में पी.सी.एम. में 50 प्रतिशत अंक के साथ उत्तीर्ण होना जरूरी है।

जनरल ड्यूटी वर्ग में कद माप में छूट
इस भर्ती प्रक्रिया में सभी युवाओं को जनरल ड्यूटी वर्ग में कद माप में छूट दी गई है। भर्ती के लिए पहले युवाओं का हाईट माप 166 सैंटीमीटर होना जरूरी होता था लेकिन इस बार 3 सैंटीमीटर की छूट दी गई है। अब हाईट माप 163 सेंटीमीटर कर दिया गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News