विनायक के इस मंदिर में प्रत्येक बुधवार को क्यों होती है नए वाहनों की पूजा

punjabkesari.in Tuesday, Feb 27, 2018 - 02:05 PM (IST)

भगवान गणेश के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक प्राचीन मंदिर राजस्थान के जयपुर में स्थित है। इसके प्रति यहां के लोगों की असीम आस्थाएं जुड़ी हुई हैं। भक्त यहां आने के लिए किसी अवसर या त्यौहार की प्रतीक्षा नहीं करते, हर समय यहां भक्तों की भीड़ देखने को मिलती रहती है। इसे मोती डूंगरी गणेश मंदिर के नाम से जाना जाता है। यह भगवान गणेश को समर्पित है। 'गणेश चतुर्थी' के अवसर पर यहां पर न सिर्फ जयपुर बल्कि विश्वभर से लोग गणपति के दर्शनों को आते हैं। यहां स्थापित प्राचीन गणेश प्रतिमा चमत्कारी मानी जाती है। आईए जानें इस विश्व प्रसिद्ध इसके बारे में और यहां स्थापित प्रतिमा के बारे में-

PunjabKesari

हजारों साल पुरानी है भगवान गणेश की प्रतिमा
मान्यातओं के अनुसार यहां स्थापित भगवान गणेश की प्रतिमा जयपुर के राजा माधोसिंह प्रथम की रानी के पीहर से जब लाई गई तब यह प्रतिमा पांच सौ वर्ष पुरानी थी। इस प्रतिमा को मावली से जयपुर पल्लीवाल नाम के एक सेठ लेकर आए थे और उन्हीं की देख-रेख में मोती डूंगरी मंदिर का निर्माण करवाया गया। 
   PunjabKesari                                                            

मंदिर की शिल्पकला
यह गणेश मंदिर साधारण शैली से बना एक सुंदर मंदिर है। मंदिर के सामने कुछ सीढ़ियां और तीन दरवाजे हैं। मंदिर के पीछे के भाग में मंदिर के पुजारी रहते हैं। यहां दाहिनी सूंड वाले गणेशजी की विशाल प्रतिमा है, जिस पर सिंदूर का चोला चढ़ाकर भव्य श्रृंगार किया जाता है।

PunjabKesari
 

प्रत्येक बुधवार को होती हैं नए वाहनों की पूजा
मंदिर में प्रत्येक बुधवार को नए वाहनों की पूजा कराने की मान्यता है। इसी के चलते हर बुधवार यहां पर नई गाड़ियों की भीड़ लगती है। माना जाता है कि किसी भी नए वाहन की पूजा मोती डूंगरी गणेश मंदिर में की जाए तो वाहन शुभ फल देता है। लोगों की इसी आस्था के लिए जयपुर का यह मंदिर प्रसिद्ध है।


मंदिर के आस-पास मंदिर
गोविंद देवजी मंदिर
यह भगवान राधा-कृष्ण का एक सुंदर मंदिर है।

 

गलता जी मंदिर व कुण्ड
यह मंदिर जयपुर से लगभग 10 कि.मी. की दूरी पर है। यहां पर भगवान सूर्य और बालाजी के मंदिर है।

 

लक्ष्मी-नारायण मंदिर
मोती डूंगरी गणेश मंदिर के पास ही भगवान नारायण और देवी लक्ष्मी का सुंदर मंदिर हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News