PMAY की नई सौगात, 2 लाख रुपए में उपलब्ध होंगे स्टील के सस्ते मकान

punjabkesari.in Wednesday, May 24, 2017 - 11:08 AM (IST)

नई दिल्लीः सरकार देश में स्‍टील की खपत बढ़ाने के लिए स्‍टील से बने घरों को बढ़ावा देने जा रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना (पी.एम.ए.वाई.) के तहत 2 लाख रुपए में इनको बनाने की दिशा काम शुरू हो गया है। वहीं 10 लाख करोड़ के इन्‍वेस्‍टमेंट से देश में इसकी उत्‍पादन क्षमता को बढ़ाकर 30 करोड़ टन करने की है। यह जानकारी यहां स्टील मंत्री चौधरी बीरेंद सिंह ने दी।

आसानी से बनाए जा सकते हैं स्‍टील के घर
पी.एम.ए.वाई. के तहत 1.5 लाख रुपए का आवंटन किया जाता है। यह आवंटन हिल्‍स पर 1.6 लाख रुपए का होता है। मंत्री ने बताया कि मिनिस्‍ट्री ऑफ रूरल डेवलपमेंट ने भरोसा दिलाया है कि बैंकों से इसके अलावा 70 हजार रुपए देने के लिए बैंकों से टाई-अप किया जा सकता है। इस प्रकार यह अमाउंट 2 लाख रुपए से ज्‍यादा हो जाता है। मंत्री ने कहा कि स्‍टील के घर 2 लाख रुपए में आसानी से बनाए जा सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि स्‍टील से बने घरों से इसकी खपत बढ़ेगी, वहीं यह ज्‍यादा मजबूत और टिकाऊ होंगे।

गंगटोक में बने हैं एेसे घर
उन्होंने कहा कि यह घर न सिर्फ कॉस्‍ट इफेक्टिव होंगे, बल्कि इनको जल्‍द बनाना भी संभव होगा। ऐसे घर गंगटोक में बने हुए हैं। स्‍टील सेक्रेट्री अरुण शर्मा ने बताया कि छत्‍तीसगढ़ सरकार ऐसे घर बनाने के लिए सहमत हो गई है। शर्मा ने बताया कि कई अन्‍य राज्‍यों से इस संबंध में बातचीत चल रही है।

रेल मंत्रालय कर रहा है स्‍टील की ज्‍यादा खपत 
मंत्री ने कहा कि अभी रेलवे, शिपिंग, हाइवे, रूरल डेवलपमेंट एंड अरबन डेवलपमेंट मिनिस्‍ट्री ही स्‍टील की बड़ी खपत कर रहे हैं। उन्‍होंने बताया कि रेलवे हर साल 12 लाख टन स्‍टील की खपत कर रहा है। यह मंत्रालय पहले 8 लाख टन स्‍टील की खपत कर रहा कर रहा था। भिलाई में इस वक्‍त 260 मीटर लंबी रेट प‍टरियों का निर्माण हो रहा है।   
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News