SBI करने जा रही है देशभर में प्रॉपर्टी की मेगा ई-नीलामी

punjabkesari.in Wednesday, Jun 21, 2017 - 01:02 PM (IST)

नई दिल्‍लीः भारतीय स्‍टेट बैंक (एस.बी.आई.) ने मेगा ई-नीलामी के जरिए प्रॉपर्टी की बिक्री करने की घोषणा की है। यह ई-नीलामी 23 जून को आयोजित की जाएगी। देश के सबसे बड़े इस सरकारी बैंक ने इसकी जानकारी ट्विटर पर दी है। बैंक कुल 150 प्रॉपर्टी की नीलामी करेगा, जिसमें रेजिडेंशियल, कॉमर्शियल और कृषि भूमि शामिल है। एस.बी.आई. ने अपनी वैबसाइट पर कहा है कि इन प्रॉपर्टी को हाउसिंग और बिजनेस लोन के लिए बैंक के पास गिरवी रखा गया था लेकिन कर्जदारों द्वारा बैंक से लिया गया कर्ज वापस न करने के चलते सिक्‍यूरिटी एंड रिकंस्‍ट्रक्‍शन ऑफ फाइनैंशियल असेट एंड एनफोर्समेंट ऑफ सिक्‍यूरिटी इंटरेस्‍ट (सारफेसी) कानून के तहत इन गिरवी रखी गई प्रॉपर्टी पर अब बैंक का अधिकार है।

नीलामी के लिए रखी गई प्रॉपर्टी की पूरी लिस्‍ट www.bankeauctions.com/sbi पर देखी जा सकती है।
PunjabKesari
ई-नीलामी में भाग लेने की शर्तें
* हर प्रॉपर्टी के लिए ईएमडी का उल्‍लेख ई-नीलामी के नोटिस में किया गया है।
* केवाईसी दस्‍तावेज संबंधित ब्रांच में जमा कराने होंगे।
* डिजिटल सिग्‍नेचर: बोलीदाता ई-नीलामीकर्ता या अन्‍य किसी अधिकृत एजेंसी से डिजिटल सिग्‍नेचर हासिल कर सकता है।
* ई-नीलामीकर्ता द्वारा बोलीदाता को लोगिन आईडी और पासवर्ड ई-मेल के जरिये भेजे जाएंगे लेकिन इससे पहले संबंधित ब्रांच में ईएमडी और दस्‍तावेज जमा कराना अनिवार्य होगा।
* बोलीदाता ई-नीलामी पोर्टल पर लोगिन कर नीलामी के दिन अपनी बोली लगा सकता है।
PunjabKesari
होम लोन के ब्‍याज में हुई कटौती
एस.बी.आई. ने पिछले महीने होम लोन पर ब्‍याज दर में कटौती कर बड़ी राहत दी है। एस.बी.आई. 8.35 प्रतिशत की ब्‍याज दर पर 30 लाख रुपए तक का होम लोन ऑफर कर रहा है। एस.बी.आई. का यह कदम सरकार के अफोर्डेबल हाउसिंग को बढ़ावा देने के अनुरूप है।

भारतीय स्‍टेट बैंक के योग्‍य होमलोन ग्राहक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2.67 लाख रुपए की इंटरेस्‍ट सब्सिडी भी हासिल कर सकते हैं। यह एक सरकारी स्‍कीम है, जिसमें निम्‍न और मध्‍यम आय वर्ग के लोगों को सब्सिडाइज्‍ड होमलोन उपलब्‍ध कराया जाता है। अन्‍य बैंकों के ग्राहक भी अपना मौजूदा होमलोन एस.बी.आई. में बिना किसी प्रोसेसिंग फीस के ट्रांसफर करवा सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News