RBI जारी करेगा 50 रुपए के नए नोट

punjabkesari.in Friday, Aug 18, 2017 - 08:10 PM (IST)

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक (आरबीआई) जल्द 50 रुपए के नए नोट जारी करने वाला है। आरबीआई ने कहा कि 500 रुपए और 2000 रुपए के बाद अब 50 रुपए के नोट भी महात्मा गांधी (न्यू) सीरीज में जारी किए जाएंगे। आरबीआई की ओर से जारी 50 के नए नोटों में गवर्नर उर्जित आर पटेल के हस्ताक्षर होंगे। नए नोट के पिछले हिस्से पर रथ के साथ हम्पी की आकृति होगी, जो देश की सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करेगी। फ्लोरसेंट ब्लू कलर के नए नोट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर है और इसका साइज पुराने 50 के नोट के जितना है। केंद्रीय बैंक 200 रुपए के नोट भी छाप रही है। 

क्या है हम्पी
कर्नाटक स्थित हम्पी यूनेस्को द्वारा घोषित वर्ल्ड हेरिटेज साइट है। असल में यह मंदिरों और स्मारकों का शहर है। इसे विजयनगर साम्राज्य की राजधानी होने का गौरव प्राप्त है। दुनिया के सबसे विशाल और समृद्ध गांवों में इसकी गिनती होती थी।

PunjabKesari

नहीं हटाएं जाएगें पुराने नोट 
आरबीआई के बयान के मुताबिक 50 रुपए के नए नोट आने के बाद भी पुराने नोटों को बाजार से नहीं हटाया जाएगा, वो चलन में ही रहेंगे। गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले ये जानकारी मिली थी कि जल्द ही बाजार में 200 रुपए के नोट आने वाले हैं । इसके अलावा पिछले साल आरबीआई  ने कहा था कि जल्द ही वो 20 और 50 रुपए के नए नोट लेकर आएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News