डेटा चोरी मामला: मोदी सरकार ने दी मार्क जुकरबर्ग को चेतावनी

punjabkesari.in Wednesday, Mar 21, 2018 - 03:47 PM (IST)

नई दिल्‍लीः सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज कहा कि फेसबुक समेत अन्‍य सोशल मीडिया का दुरुपयोग अगर चुनावों को प्रभावित करने के लिए किया गया तो इसे बर्दाश्‍त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा यदि जरूरत पड़ी तो फेसबुक जैसे सोशल मीडिया मंचों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

डेटा चोरी का प्रयास बर्दाश्त नहीं किया जाएगा 
सरकार ने सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म फेसबुक के मुखिया मार्क जुकरबर्ग को आज चेतावनी दी कि उसके प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने वाले 20 करोड़ भारतीयों के डाटा की चोरी या दुरुपयोग के किसी भी तरह के प्रयास पर उन्हें भारत में तलब करेगी। सूचना प्रौद्योगिकी और कानून विभागों के केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने संसद भवन परिसर में संवाददाताओं से कहा, मार्क जुकरबर्ग, आप अच्छी तरह से समझ लें, अगर फेसबुक के सिस्टम से कोई डाटा चोरी या डाटा के दुरुपयोग किया गया तो इसके खिलाफ सख्त से सख्त एक्शन लिया जाएगा। हमारे आईटी कानून के तहत कड़े अधिकार है जिनमें आपको भारत में सम्मन करने का अधिकार शामिल है।

कांग्रेस पर साधा निशाना 
फेसबुक के साथ ही प्रसाद ने कांग्रेस को भी आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने 2019 के चुनाव प्रचार के लिए ब्रिटिश एजेंसी कैंब्रिज एनालिटिका को जिम्मेदारी सौंपी है, जिस पर कई गंभीर आरोप लगे हैं। मीडिया के एक सेक्शन द्वारा इसे कांग्रेस के 'ब्रह्मास्त्र' के तौर पर बताया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री ने दावा किया कि जिस एजेंसी को कांग्रेस पार्टी ने हायर किया है उस पर घूस लेने, सेक्स वर्कर्स के जरिए राजनेताओं को फंसाने और फेसबुक से डाटा चुराने जैसे गंभीर आरोप लगे हैं। उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल में कैंब्रिज एनालिटिका की भूमिका स्पष्ट करनी चाहिए।

5 करोड़ लोगों का डेटा लीक करने का आरोप 
बता दें कि कैंब्रिज एनालिटिका पर फेसबुक के 5 करोड़ सदस्‍यों से जुड़ी जानकारियों का दुरुपयोग करने आरोप लगा है। इसके बाद कंपनी ने अपने चीफ एक्जीक्यूटिव अलेक्जेंडर निक्स को सस्पेंड कर दिया है। कैंब्रिज एनालिटिका वहीं कंपनी है जिसने 2016 में अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव के दौरान डोनाल्ड ट्रंप की कैंपेनिंग की थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News