दिल्ली में अपना घर खरीदने का मौका, जानिए कैसे?

punjabkesari.in Monday, Apr 10, 2017 - 01:52 PM (IST)

नई दिल्‍लीः 23 अप्रैल को होने वाले दिल्ली एम.सी.डी. चुनाव के बाद दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी (डी.डी.ए.) लोगों के लिए एक खुशखबरी लेकर आने वाली है। संभव है कि इस स्‍कीम की घोषणा एम.सी.डी. चुनावों के बाद की जाएगी। इस योजना से जुड़े अधिकारी के मुताबिक 12000 डी.डी.ए. फ्लैट की इस मेगा हाऊसिंग स्‍कीम में 2014 की योजना में खाली पड़े 10 हजार फ्लैट शामिल हैं। जबकि 2000 अन्य फ्लैट हैं। ये डी.डी.ए. फ्लैट रोहिणी, द्वारका, नरेला, वसंत कुंज और जसौला में मौजूद हैं।

ये 10 बैंक जुड़े हैं इस प्रक्रिया से 
डी.डी.ए. ने आवेदनों की बिक्री और योजना से जुड़े लेनदेन के लिए 10 बैंकों से संपर्क किया है। डी.डी.ए. के वरिष्ठ आधिकारी के मुताबिक अथॉरिटी ने 8 बैंकों को इसमें शामिल किया था और हाल में दो अन्य बैंक इसमें जोड़े हैं। इस प्रक्रिया में शामिल बैंक हैं- आई.सी.आई.सी.आई., केनरा बैंक, एक्सिस बैंक, यस बैंक, आई.डी.बी.आई., बैंक ऑफ बड़ौदा, सेंट्रल बैंक, एस.बी.आई., कोटक महिंद्रा और एच.डी.एफ.सी.। बता दें कि इस योजना को फरवरी में ही लांच किए जाने की तैयारी थी लेकिन कुछ छोटे मोटे आधारभूत कामों जैसे संपर्क सड़कों का निर्माण और कुछ फ्लैटों के पास स्ट्रीट लाइटें लगाने का काम अभी बाकी है।

इस बार फ्लैट लौटाना होगा कठिन
डी.डी.ए. अफसर के मुताबिक फ्लैट लौटाने के प्रावधान में भी बदलाव किए गए हैं। इसके मुताबिक अगर खरीदार फ्लैट का लकी ड्रॉ निकलने के बाद उसे छोड़ना चाहता है तो उसे फ्लैट के प्रकार के हिसाब से ली गई एक या दो लाख रुपए के रजिस्ट्रेशन शुल्क को जब्त कराने के लिए भी तैयार रहना होगा। अपना मन बनाने से पहले लोग उस जगह को जाकर देख सकते हैं जहां फ्लैट बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। लॉक-इन अवधि के नियम को भी हटा लिया है क्योंकि यह महसूस किया गया है कि यह भी एक कारण है जिसकी वजह से खरीदार फ्लैट वापस कर रहे थे। अब से पति और पत्नी दोनों इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन अगर दोनों को घर आवंटित हो जाता है तो दोनों में से एक को घर छोड़ना होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News