28 साल में पहली बार मूडीज ने घटाई चीन की रेटिंग

punjabkesari.in Wednesday, May 24, 2017 - 01:24 PM (IST)

पेइचिंगः रेटिंग्स फर्म मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने चीन की लॉन्ग टर्म लोकल और विदेशी करंसी रेटिंग को घटा दिया है। मूडीज ने विश्व की दूसरी सबसे बड़ी इकॉनमी की आर्थिक मजबूती के आने वाले वर्षों में कमजोर होने के अंदेशे के तहत रेटिंग को Aa3 से घटाकर A1 कर दिया है, जबकि आउटलुक को स्टेबल से घटाकर नेगेटिव कर दिया है। वर्ष 1989 के बाद से ऐसा पहली बार हुआ है। 

मूडीज ने बयान जारू कर कहा, 'चीन की इकॉनमी पर कर्ज बढ़ता ही जा रहा है और विकास में कमी आई है। आगामी वर्षों में चीन की आर्थिक मजबूती के कमजोर होने की आशंका के मद्देनजर रेटिंग को घटा दिया गया है। चीन में चल रहे रिफॉर्म से कुछ समय बाद इकॉनमी और आर्थिक सिस्टम में रिफॉर्म संभव है लेकिन इससे इकॉनमी पर बढ़ते कर्ज को रोका नहीं जा सकता है। ऐसे में सरकार पर बोझ बढ़ेगा।' यह रेटिंग ऐसे समय में आई है जब चीन घटते विकास दर तथा बढ़ते कर्ज की समस्या से जूझ रहा है। 

रेटिंग में डाउनग्रेडिंग का असर देखने को मिला। मूडीज की घोषणा के बाद चीन का शंघाई कम्पोज़िट इंडेक्स भी शुरूआती ट्रेड के मुकाबले 1 फीसदी तक गिर गया। वहीं युआन करंसी में अमरीकी डॉलर के मुकाबले 0.1 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली और ऑस्ट्रेलियाई डॉलर में भी गिरावट दर्ज का गई। 

चीन की पोटेंशल जीडीपी ग्रोथ के आने वाले सालों में 5 फीसदी तक हो जाने की संभावना है। पिछसे कुछ महीनों से अथॉरिटी ने कर्ज और हाउसिंग रिस्क को कम करने के प्रयासों को शुरू कर दिया है। पहले क्वार्टर में इकॉनमी 6.9 प्रतिशत रही। मूडीज ने कहा, 'हमें चीन की सरकार पर कर्ज के 2018 तक 40 प्रतिशत तक तथा दशक के अंत तक 45 प्रतिशत हो जाने की उम्मीद है। बढ़ते कर्ज से चीन के क्रेडिट प्रोफाइल के घटने का संकेत मिला, जो अभी A1 रेटिंग पर है।' 

मूडीज़ सोवरेन रिस्क ग्रुप की असोसिएट मैनेजिंग डायरेक्टर मैरी डिरोन ने कहा, 'हमने चीन की रेटिंग को दोबारा चेक करने के लिए कोई टाइमटेबल नहीं तय किया है। हालांकि हम रेग्युलर बेसिस पर कंडीशन को मॉनिटर करते रहेंगे।' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News