भारत में बढ़ी इस करंसी की मांग,सवा दो लाख का एक सिक्का

punjabkesari.in Saturday, May 27, 2017 - 12:34 PM (IST)

नई दिल्लीः क्रिप्टो करेंसी की मांग बढऩे के कारण दुनियाभर में इनके दाम तेजी से उछले हैं। इनकी सबसे ज्यादा खरीद अमरीका, चीन, जापान, कोरिया और भारत के निवेशक कर रहे हैं। बिटकॉइन की औसत कीमत करीब 2,670 डॉलर है, जो वर्ष की शुरुआत की तुलना में करीब 155 फीसदी अधिक है। भारत में इसके दाम 2.26 लाख रुपए पर पहुंच गए हैं। आपूर्ति कमजोर होने की वजह से भारत में इसके दाम वैश्विक दामों से करीब 20 फीसदी अधिक हैं। वहीं दक्षिण कोरियाई बाजारों में इसके दाम वैश्विक बाजारों के मुकाबले 35 फीसदी ज्यादा यानी 3,800 डॉलर पर पहुंच गए हैं।

अमरीका बिट्सटैंप सूचकांक चीन के बाजारों की तुलना में 100 डॉलर ऊपर है। भारत में एक एक्सचेंज को निवेशकों को सतर्कता बरतने के लिए आगाह करना पड़ा, जबकि एक अन्य एक्सचेंज सिस्टम धीमा होने की समस्या से जूझ रहा है। एक अन्य एक्सचेंज कॉइनसिक्योर ने कहा ति हमारी वेबसाइट पर यूजर की तादाद में आशातीत बढ़ोतरी हुई है, जिससे सिस्टम धीमा हो गया है। यह स्थिति कुछ दिन तक बरकरार रह सकती है। यह एक्सचेंज शीर्ष तीन में शामिल है। वैश्विक स्तर पर क्रिप्टो करेंसी का बाजार पूंजीकरण बढ़कर 89 अरब डॉलर पर पहुंच गया है। अन्य क्रिप्टो करंसी, विशेष रूप से एथेरियम की कीमतों में तेजी से बढ़ोतरी के कारण बिटकॉइन का बाजार पूंजीकरण कुल का 50 फीसदी से भी कम हो गया है।

इस साल की शुरुआत में एथेरियम की कीमत 8.5 डॉलर थी, जो अब 200 डॉलर से ऊपर है यानी इसने 2,400 फीसदी रिटर्न दिया है। शीर्ष तीन करेंसी- बिटकॉइन, एथेरियम और रिप्पल का कुल बाजार पूंजीकरण में संयुक्त रूप से हिस्सा 80 फीसदी है। जापान ने आधिकारिक रूप से बिटकॉइन को मान्यता दे दी है।  हमारे यहां वित्त मंत्रालय ने एक विमर्श पत्र जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि ऐसी करेंसी को सरकार को नियंत्रित करना चाहिए या इन्हें स्व-नियमन की छूट देनी चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News