GST: सोने पर टला फैसला, जानें आज के दाम

Friday, May 19, 2017 4:51 PM
GST: सोने पर टला फैसला, जानें आज के दाम

नई दिल्लीः गुड्स एंड सर्विसेज टैक्‍स (जी.एस.टी.) के तहत सोने पर कितना टैक्स लगेगा, फिलहाल इस पर अभी सहमति नहीं बनी है। अब 3 जून को होने वाली जी.एस.टी. काऊंसिल की मीटिंग में इस पर फैसला लिया जाएगा।

वहीं आज वैश्विक स्तर पर सोने-चांदी की कीमतों में तेजी आई। इस कारण आज दिल्ली सर्राफा बाजार में में सोना 215 रुपए चमककर ढाई सप्ताह के उच्चतम स्तर 29.200 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। चांदी भी 350 रुपए की छलांग लगाकर 39,150 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई।

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में आज सोना हाजिर 4.25 डॉलर की मजबूती के साथ 1,250.95 डॉलर प्रति औंस पर रहा। गत दिवस यह 1.1 प्रतिशत लुढ़क गया था। हालांकि, भविष्य में कीमतों में गिरावट की आशंका से जून का अमरीकी सोना वायदा 1.8 डॉलर टूटकर 1,251 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। 

बाजार विश्लेषकों का कहना है कि दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर पडऩे से पीली धातु बढ़त में रही। डॉलर सस्ता होने से अन्य मुद्राओं वाले देशों के लिए सोना सस्ता हो जाता है। इससे इसकी मांग बढ़ती है और कीमत चढ़ती है। साथ ही गत दिवस मुनाफावसूली के चक्कर में सोने के 1.1 फीसदी फिसल जाने से आज कम भाव पर ग्राहकी आने से भी इसमें सुधार देखा गया। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चांदी वायदा 0.15 डॉलर की गिरकर 16.71 डॉलर प्रति औंस पर रहा।  



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !