सोने-चांदी की कीमतों में भारी उछाल, जानें 10 ग्राम के लिए चुकाने होंगे कितने रुपए?

Saturday, July 29, 2017 3:35 PM
सोने-चांदी की कीमतों में भारी उछाल, जानें 10 ग्राम के लिए चुकाने होंगे कितने रुपए?

नई दिल्लीः दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर पड़ने और घरेलू बाजार में थोक मांग बढ़ने से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 350 रुपए की छलांग लगाकर डेढ़ माह से अधिक के उच्चतम स्तर 29,650 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। औद्योगिक मांग में आई तेजी के दम पर चांदी भी 250 रुपए उछलकर तीन सप्ताह के उच्चतम स्तर 39,400 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।

विदेशी बाजारों में सोना हाजिर करीब 10 डॉलर की बढ़त बनाता हुआ सप्ताहांत पर शुक्रवार को 1,269 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। दिसंबर का अमरीकी सोना वायदा भी 9.1 डॉलर प्रति औंस की बढ़त लेता हुआ 1,275.6 डॉलर प्रति औंस बोला गया। चांदी भी लगातार तीसरे सप्ताह तेजी में रहती हुई सप्ताहांत पर 16.70 डॉलर प्रति औंस पर रही।

बाजार विश्लेषकों का कहना है कि अमरीका में महंगाई दर के कम होने से फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दर बढ़ाए जाने की उम्मीदों पर पानी फिर गया है जिससे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर निवेशकों का रूझान सोने में सुरक्षित निवेश करने पर बढ़ गया है। इसके अलावा अमरीका में दूसरी तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद के आंकड़ों से डॉलर भी कमजोर पड़ा है जिससे पीली धातु की चमक बढ़ी है। इसी बीच चीन ने भी सोने के आयात बढ़ा दिया है जिससे पीली धातु को बल मिला है। चीन द्वारा कल जारी आंकड़ों के अनुसार साल के शुरूआती छह माह के दौरान वहां सोने का उत्पादन घटा है लेकिन खपत में 10 फीसदी की बढ़ौतरी दर्ज की गई है। खपत अधिक होने के कारण चीन का आयात भी बढ़ा है। 
 




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !