दिवाली तक 99% लोगों तक पहुंच जाएगी Jio

punjabkesari.in Tuesday, Feb 27, 2018 - 05:48 PM (IST)

बार्सिलोनाः मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो का लक्ष्य दीपावली तक देश के 99 फीसदी उपभोक्ताओं को सेवा मुहैया कराने की क्षमता हासिल करने की है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने यह कहा। कंपनी ने विस्तार योजना के तहत सैमसंग के साथ मिलकर ‘इंटरनैट-ऑफ-थिंग्स’ (आईओटी) सेवाएं शुरू करने की घोषणा की। इससे उपभोक्ताओं एवं उद्यमों को फायदा मिलेगा।  

प्रति माह लगा रहे 10 हजार टावर 
रिलायंस जियो इंफोकॉम के अध्यक्ष ज्योतिंद्र ठाकर ने कहा, ‘‘हम प्रति माह 8 से 10 हजार टावर लगा रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि सितंबर या अक्तूबर तक कंपनी 99 फीसदी आबादी को सेवा उपलब्ध कराने में सक्षम हो जाएगी। अभी कंपनी के पास भुगतान करने वाले 16 करोड़ उपभोक्ता हैं।    

170 दिनों में बनाए 10 करोड़ उपभोक्ता
रिलायंस जियो के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (प्रौद्योगिकी) तारीक अमीन ने कहा, ‘‘हमने पिछले साल 170 दिनों में 10 करोड़ उपभोक्ता जोडऩे की बात की जो कि अप्रत्याशित था। लोगों ने नि:शुल्क उपभोक्ताओं को भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं में बदलने की हमारी क्षमता पर शक किया। हमने ने केवल यह कर दिखाया बल्कि इतिहास में इस तरह का सबसे बड़ा काम किया। हमारे पास परिचालन शुरू होने के 16 महीने के भीतर 16 करोड़ उपभोक्ता हैं।’’      

2जी नैटवर्क को छोड़ देंगे पीछे 
आईओटी की शुरूआत में लगने वाले समय के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इसके लिए कंपनी को पूरी पारिस्थितिकी तैयार करने की जरूरत है। अमीन ने कहा, एक-एक शहर में ऐसा करने के बजाय हम इसे पूरे देश में शुरू करना चाहते हैं। हम नैटवर्क के तैयार होने का इंतजार नहीं कर रहे हैं बल्कि हम आईओटी मंच के परिपक्व होने का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जियो का नैटवर्क 2जी को भी पीछे छोड़ देगा। हम हर गांव और हर व्यक्ति को जोडऩा चाहते हैं। जियो के नैटवर्क के 4जी से 5जी में स्विच करने के बारे में पूछे जाने पर अमीन ने कहा कि यह सॉफ्टवेयर अपग्रेड कर किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यह भविष्य के हिसाब से तैयार किया गया नैटवर्क है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News