ATM कार्ड का नंबर पूछकर निकाली राशि, बैंक को हुआ जुर्माना

Tuesday, September 12, 2017 9:49 AM
ATM कार्ड का नंबर पूछकर निकाली राशि, बैंक को हुआ जुर्माना

मंदसौर: जिला उपभोक्ता निपटारा फोरम ने फोन पर ए.टी.एम. कार्ड का नंबर पूछ कर की जा रही धोखाधड़ी को भारतीय स्टेट बैंक (एस.बी.आई.) प्रबंधन की बैंक खातों में सुरक्षा व्यवस्था की लापरवाही माना है। फोरम ने बैंक को एक उपभोक्ता के खाते में से निकाली गई राशि फिर से जमा करवाने का आदेश दिया है।

क्या है मामला
शिकायतकरर्त्ता प्रभु लाल हिन्दल का भारतीय स्टेट बैंक (एस.बी.आई.) की टीलाखेड़ा पिपलिया मंडी ब्रांच में बचत खाता है। 27 मई, 2016 को हिन्दल को फोन कर किसी अज्ञात व्यक्ति ने अपने-आपको भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य ब्रांच से बताकर ए.टी.एम. कार्ड बंद होने और आधार कार्ड के साथ लिंक करवाने की बात कही।
PunjabKesari
उसने उपभोक्ता से ए.टी.एम. पर लिखा 19 अंकों का नंबर पूछा। प्रभु लाल ने ए.टी.एम. का नंबर उसे बता दिया। उसके बाद 8 बार हुई ऑनलाइन खरीदारी में खाते में से 42,760 रुपए की राशि निकाल ली गई जिसकी शिकायत प्रभु लाल ने 28 मई, 2016 को बैंक, एस.पी. और स्थानीय थाने को दी। इसके साथ ही उपभोक्ता फोरम में भी परिवाद पेश कर दिया। इस दौरान निकाली गई राशि में से 4000 रुपए वापस खाते में जमा हो गए परंतु बाकी राशि नहीं आई।

क्या कहा फोरम ने
उपभोक्ता फोरम ने मुकद्दमे पर सुनवाई करते हुए भारतीय स्टेट बैंक प्रबंधक को इलैक्ट्रॉनिक माध्यम के साथ किए जा रहे ट्रांजैक्शन की सुरक्षा में कहीं न कहीं लापरवाही मानते हुए पीड़ित के खाते में बाकी रहती 38,760 रुपए की राशि जमा करवाने और अदालती खर्च के तौर पर 2000 रुपए का भुगतान करने का आदेश दिया है। 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!