बप्पा को करें खुश, घर पर बनाएं 5 टेस्टी मोदक (PHOTOS)

Friday, Sep 18, 2015 - 05:15 PM (IST)

गणेश चतुर्थी पर अगर आप अपने घर में गणपति बप्पा को बुला रहे हैं तो उनके लिए उनकी मन पसंद मिठाइया खासकर मोदक शामिल करना न भूलें। जी हां,  गणेश जी को मोदक सबसे ज्यादा पसंद है। महाराष्ट्र में यह काफी प्रसिद्ध हैं लेकिन अब पूरे भारत में यह अनेक प्रकार से बनाए जाने लगे हैं। मोदक के अंदर आप कई तरह की चीजें भर सकते हैं। 

ज्यादातर लोग मोदक त्योहार के मौके पर ही बनाते हैं। इस बार आप भी गणेश जी के त्योहार के मौके पर स्वादिष्ट-स्वादिष्ट मोदक बना डालिए। मोदक को चाहे स्टीम कर बनाइए या फ्राई करें दोनों ही तरह यह बहुत टेस्टी लगते हैं। 

अब आइए जानते हैं गणपति बप्‍पा को खुश करने के लिए ये 5 मोदक बनाने की विधि-

भाप से बने गुड मोदकः यह ट्रेडिशनल मोदक आसानी से घरों में बनाए जा सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको किसी भी बड़ी सामग्री की आवश्‍यकता नहीं पड़ेगी। मैदे और गुड के मिश्रण को अच्छी तरह से भाप में तैयार किया जाता है।

मूंग दाल मोदकः यह मोदक नार्मल वाले मोदकों से कहीं अच्‍छा लगता है क्‍योंकि इसमें आपकी क्रीयेटीविटी झलकती है। मूंग दाल, गुड और दूध आदि सामग्रियों के मिश्रण से तैयार करें और बाद में इसे फ्राई कर लें। 

काजू मोदकः काजू के मोदक काफी स्‍वादिष्‍ट होते हैं लेकिन इनमें कैलोरीज़ थोड़ी ज्‍यादा होती है क्‍योंकि इसमें मैदा के बीच काजू, मेवा तथा दूध का मिश्रण भरा जाता है और बाद में फ्राई किया जाता है। 

केसर मोदकः आप केसर मोदक 2 प्रकार से बना सकती हैं, जिसमें नारियल पड़ा होता है और दूसरा जिसमें ये नहीं होता। बस, सूजी, मैदा, नारियल, चीनी और केसर के मिश्रण को मिलाएं और बाद में तैयार करें।

चॉकलेट एंड वॉलनट मोदकः यह काफी टेस्‍टी एंड यम्‍मी मोदकों में से एक है। चॉकलेट पसंद करने वालों को यह मोदक काफी पसंद आएगा। चॉकलेट और वालनट के मिश्रण को मिलाएं और बना डालिए स्वादिष्ट मोदक।

 
Advertising