हेल्थ के लिए फायदेमंद है Oil Free Rajma With Brown Rice जरूर करें ट्राई

2020-02-16T12:36:10.403

सामग्री 
राजमा - 260 ग्राम
पानी - 800 मि.ली
पानी - 1.3 लीटर
नमक - 1 टीस्पून 
पानी - 500 मि.ली
प्याज - 230 ग्राम
लहसुन - 1 टेबलस्पून 
अदरक - 1  टेबलस्पून 
टमाटर - 300 ग्राम
हरी मिर्च - 1 टेबलस्पून 
तेजपत्ता - 1
लौंग - 3 फली
हल्दी - 1/4 टीस्पून 
नमक - 1/2 टीस्पून 
लाल मिर्च - 1 टीस्पून 
धनिया पाउडर - 1 टीस्पून 
देगी मिर्च/पपरिका - 1/2 टीस्पून 
गर्म मसाला - 1/2 टीस्पून 
सूखी मेथी - 1 टीस्पून 
धनिया - 1 टेबलस्पून 
पानी - 1.7 लीटर
नमक - 1/2 टीस्पून 
भीगे हुए भूरे चावल - 250 ग्राम

बनाने की विधि 
1. सबसे पहले एक बाउल में, 260 ग्राम राजमा, 800 मि.ली पानी डालें और रात भर के लिए भिगो दें।
2. प्रेशर कुकर लें, इसमें भिगोए हुए राजमा, 1.3 लीटर पानी, 1 टीस्पून नमक डालें और ढक्कन से ढक दें।
3. फिर राजमा को 4 - 5 सीटी आने तक पकाएं। फिर एक तरफ रख दें।
4. एक कड़ाही लें, इसमें 500 मि.ली पानी, 230 ग्राम प्याज, 1 टेबलस्पून लहसुन, 1 टेबलस्पून अदरक डालें और अच्छी तरह से मिलाएं।
5. अब इसे मध्यम हीट पर 5 - 7 मिनट के लिए उबाल लें।
6. फिर सारे मिक्सचर को मिक्सी में डालकर अच्छे से मिक्स करे और एक तरफ रख दें।
7. अब मिक्सी में, 300 ग्राम टमाटर, 1 टेबलस्पून हरी मिर्च डालें और फिर से अच्छी तरह मिक्स करें। 
8. फिर एक भारी कड़ाही लें, 1 तेजपत्ता, 3 फली लौंग डालकर अच्छी तरह से हिलाएं।
9. अब तैयार प्याज मिक्सचर और टमाटर मिक्सचर को डालकर अच्छी तरह से मिलाएं।
10. सारे मिक्सचर को मध्यम हीट पर 5 - 7 मिनट तक पकाएं या जब तक यह सुनहरे भूरे रंग का न हो जाए।
11. अब 1/4 टीस्पून हल्दी और 1/2 टीस्पून नमक, 1 टीस्पून लाल मिर्च, 1 टीस्पून धनिया पाउडर, 1/2 टीस्पून देगी मिर्च/पेपरिका डालकर अच्छे से मिलाएं।
12. फिर, उबले हुए राजमा डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। अब मध्यम हीट पर 8 - 10 मिनट तक पकाएं।
13. अब 1/2 टीस्पून गर्म मसाला, 1 टीस्पून सूखी मेथी डालकर इसे अच्छी तरह से मिलाएं।
14. इसके बाद 1 टेबलस्पून धनिया डालकर मध्यम हीट पर 5 - 7 मिनट के लिए कुक करें। 
15. अब एक भारी कड़ाही लें, इसमें 1.7 लीटर पानी, 1/2 टीस्पून नमक, 250 ग्राम भिगोए हुए ब्राउन राइस डालकर अच्छे से मिलाएं।
16. मध्यम हीट पर 8 - 10 मिनट के लिए उबाल लें। फिर चावल को सूखा दें।
17. डिश बनकर तैयार है इसे गर्म गर्म परोसे। 


Author

Riya bawa

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