पश्चिम बंगाल बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में छात्रा रही अव्वल

punjabkesari.in Friday, May 19, 2023 - 03:36 PM (IST)

कोलकाता, 19 मई (भाषा) पश्चिम बंगाल बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षा के परिणाम शुक्रवार को घोषित किए गए जिसमें एक छात्रा ने शीर्ष स्थान हासिल किया है।

पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा में कुल 6,83,321 उम्मीदवारों में से करीब 86.15 प्रतिशत ने परीक्षा उत्तीर्ण की। बोर्ड के अध्यक्ष रामानुज गांगुली ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी।

गांगुली ने कहा कि कटवा दुर्गा दासी चौधरी गर्ल्स हाई स्कूल की देबदत्ता मांझी ने 700 में से 697 अंक लाकर 99.57 फीसदी अंक हासिल किये और शीर्ष स्थान हासिल किया।

गांगुली ने कहा कि इस साल सफल उम्मीदवारों का प्रतिशत 2022 में उत्तीर्ण हुए 86.60 प्रतिशत अभ्यर्थियों की तुलना में थोड़ा कम है। उन्होंने कहा कि माध्यमिक परीक्षा आयोजित होने के 75 दिन बाद परिणाम घोषित किए गए हैं।

सफल छात्रों का सर्वाधिक प्रतिशत पूर्ब मेदिनीपुर जिले में दर्ज किया गया जो 96.81 प्रतिशत रहा।

उन्होंने कहा कि मेरिट सूची में कुल 118 उम्मीदवार शामिल हैं, जिनमें शुरुआती 10 स्थान हासिल करने वाले छात्र शामिल हैं।

बर्दवान म्यूनिसिपल हाई स्कूल के शुभम पॉल और मालदा के रामकृष्ण मिशन विवेकानंद विद्यामंदिर के रिफत हसन सरकार ने संयुक्त रूप से 691 अंक हासिल कर दूसरा स्थान प्राप्त किया है।

तीसरे स्थान पर संयुक्त रूप से छह उम्मीदवार रहे हैं। गांगुली ने कहा कि शीर्ष 10 स्थान हासिल करने वालों में से महानगर का कोई उम्मीदवार नहीं है।

सफल उम्मीदवारों को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट किया, ‘‘माध्यमिक परीक्षा में उत्तीर्ण सभी विद्यार्थियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। आपका आने वाला प्रत्येक दिन सफलता से भरा हो।’’
राज्य के शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु ने भी ट्वीट कर उम्मीदवारों के सुनहरे भविष्य की कामना की है।

देबदत्ता मांझी ने अपने माता-पिता के साथ अपने घर पर संवाददाताओं से कहा कि वह ज्यादातर अपनी पाठ्य पुस्तकों पर ध्यान केंद्रित करती थीं और रोजाना 10-12 घंटे पढ़ाई करती थीं।

अपनी भविष्य की योजनाओं के बारे में पूछे जाने पर मांझी ने कहा कि वह किसी भी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में दाखिला लेना चाहती हैं और गणित या भौतिकी में उच्च अध्ययन करना चाहती हैं।

देबदत्ता मांझी ने कहा कि वह खाली समय में वायलिन बजाती हैं और कहानी की किताबें पढ़ना पसंद करती हैं।

मांझी ने कहा, ‘‘ मेरे स्कूल के सभी शिक्षकों ने मेरी मदद की और कई विषयों में निजी ट्यूटरों ने भी मेरा मार्गदर्शन किया। ’’
गांगुली ने कहा कि उम्मीदवारों को उनके संबंधित स्कूलों से क्यूआर कोड के साथ अंकपत्र और प्रमाण पत्र मिलेंगे।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News