बंगाल सरकार के कार्यालय में रखीं दुर्लभ तस्वीरें, कलाकृतियां संग्रहालय में रखी जाएंगी: अधिकारी

Sunday, Nov 27, 2022 - 08:44 PM (IST)

कोलकाता, 27 नवंबर (भाषा) कोलकाता में सचिवालय की इमारत में रखी भाप से चलने वाली रेलगाड़ियों और हुगली नदी पर बने पुल दुर्लभ की तस्वीर, 19वीं सदी के दुर्लभ दस्तावेज, किताबें और व्यक्तिगत सामान जल्द ही यहां एक संग्रहालय में रखे जा सकते हैं।
एक अधिकारी ने कहा कि अब पश्चिम बंगाल के महाप्रशासक व सरकारी ट्रस्टी के कार्यालय के पास और दुर्गम स्टोर-रूम में रखे गए इन सामान को जल्द ही एक भंडार में रखा जाएगा।

महाप्रशासक व सरकारी ट्रस्टी बिप्लब रॉय ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, “हम इन कलाकृतियों को रखने के लिए एक उचित इमारत की तलाश में हैं। मैं कलकत्ता उच्च न्यायालय से बातचीत कर रहा हूं। उम्मीद है कि प्रस्तावित संग्रहालय के बारे में निर्णय लिया जाएगा और इस संबंध में बहुत जल्द घोषणा की जाएगी।”
हुगली नदी पर हावड़ा ब्रिज से पहले बने एक पुल की तस्वीर, 1880 में प्रतिष्ठित आईसीएस परीक्षा में बंगाल प्रेसीडेंसी से टॉपर रहे पॉल ग्रेगरी मेलिटस को जारी किया गया एक प्रमाण पत्र, हॉलवेल स्मारक की एक हाथीदांत प्रतिकृति, स्पेनिश फ्लू संक्रमण के प्रकोप के दौरान सार्वजनिक स्वच्छता पर एक भारतीय डॉक्टर द्वारा लिखी गई 1919 की पुस्तक को नयी जगह पर रखा जाना है।

रॉय ने कहा कि उनका कार्यालय राज्य के विभिन्न हिस्सों में प्राचीन वस्तुओं को बरामद करने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising