बंगाल नगर निगम ने वैश्विक नेताओं को जलकुंभी से निर्मित राखियां भेजीं

punjabkesari.in Wednesday, Aug 10, 2022 - 06:48 PM (IST)

कोलकाता, 10 अगस्त (भाषा) पश्चिम बंगाल के एक नगर निगम ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के अलावा कईं वैश्विक नेताओं को जलकुंभी से बनी राखियां भेजी हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

बता दें कि यह पौधा रुके हुए पानी में पैदा होता है और पानी से ऑक्सीजन को खींच लेता है। यह एक बहुत तेजी से फैलने वाला खरपतवार है, जिसे स्थानीय रूप से ''कोचुरिपाना'' कहते हैं।

यह राखियां स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) की ओर से तैयार की गयीं थीं। नेताओं को भाईचारे का संदेश फैलाने और महिलाओं के आर्थिक और सामाजिक उत्थान के लिए जैव निम्नीकरणीय अपशिष्ट सामग्री का उपयोग करने के राज्य के प्रयास को दर्शाने के लिए इन्हें भेजा गया।

बोंगांव नगर पालिका के अध्यक्ष गोपाल सेठ ने कहा, जलकुंभी का इस्तेमाल करने से स्थानीय लोगों के लिए रोजगार पैदा करने में भी मदद मिलेगी क्योंकि जलकुंभी से बने हस्तशिल्प कईं देशों में बहुत मांग में हैं।

बोंगांव नगर पालिका के अध्यक्ष गोपाल सेठ ने ''''पीटीआई-भाषा'''' को बताया, ''''हमने रक्षा बंधन के अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को जलकुंभी से बनी राखियां भेजी हैं।''''
बोंगांव उत्तर 24 परगना जिले में बांग्लादेश की सीमा पर स्थित है।
सेठ ने कहा कि ममता बनर्जी की प्रेरणा और राज्य सरकार के सहयोग से नगर पालिका पिछले तीन-चार महीने से जलकुंभी से हस्तशिल्प बनाने का प्रयास कर रही है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News