यदि जदयू भाजपा का साथ छोड़ता है तो हम मदद का हाथ बढ़ाएंगे: वाम दल

punjabkesari.in Monday, Aug 08, 2022 - 07:44 PM (IST)

कोलकाता, आठ अगस्त (भाषा) राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के घटकों- जनता दल यूनाइटेड (जदयू) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच मतभेद की खबरें आने के बाद वाम दलों ने सोमवार को कहा कि भाजपा को छोड़कर यदि सत्ता में आने के लिए कोई गठबंधन बनता है तो वे उसका स्वागत करेंगे।

बिहार में 12 विधायकों वाले सबसे बड़े वाम दल भाकपा-माले ने कहा कि यदि जदयू भाजपा का साथ छोड़कर नए गठबंधन से जुड़ता है तो वह ‘‘मदद का हाथ बढ़ाएगा।’’ वहीं, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) का मानना है कि ‘‘यदि सत्ता समीकरण बदलता है तो यह सकारात्मक घटनाक्रम’’ होगा। राष्ट्रीय स्तर पर माकपा सबसे बड़ा वाम दल है लेकिन बिहार में उसके दो ही विधायक हैं। भाकपा-माले के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘यदि जदयू भाजपा से गठजोड़ तोड़ता है और नयी सरकार बनती है तो हम मदद का हाथ बढ़ाएंगे।’’ उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी ने गया सम्मेलन में ‘‘स्पष्ट किया था कि राज्य को भाजपा से बचाने के लिए, जिन किन्हीं कदमों की जरूरत होगी, हम वे कदम उठाएंगे।’’ वहीं, माकपा के पोलित ब्यूरो सदस्य नीलोत्पल बसु ने कहा, ‘‘ यदि नया समीकरण बनता है तो यह एक सकारात्मक घटनाक्रम होगा... यदि भाजपा का प्रभाव घटता है तो हम उसका स्वागत करेंगे।’’ हालांकि बसु ने यह भी कहा कि फिलहाल उनकी पार्टी ‘घटनाक्रम देखो एवं इंतजार करो’ का रुख अपनाए हुए है तथा भाजपा से जदयू के नाता तोड़ने की कल्पनाशील स्थिति पर आगे कुछ नहीं कहना चाहेगी। नीति आयोग की बैठक से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के दूर रहने तथा केंद्रीय मंत्रिपरिषद में अपना कोई प्रतिनिधि नहीं भेजने की उनकी पार्टी जदयू की रविवार की घोषणा के बाद दोनों दलों (भाजपा एवं जदयू) के संबंधों में तनाव आ गया है। इससे पहले जातीय जनगणना, जनसंख्या नियंत्रण, अग्निपथ रक्षा भर्ती योजना पर दोनों दलों की राय भिन्न रही है ।

भट्टाचार्य ने कहा कि जदयू और भाजपा के बीच विवाद (भाजपा अध्यक्ष) जे पी नड्डा के हाल के इस बयान के बाद हुआ कि क्षेत्रीय दलों का संभवत: ‘‘कोई भविष्य नहीं है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि भाजपा बिहार में महाराष्ट्र जैसा ही करने की कोशिश करेगी तथा 2024 से पहले नीतीश कुमार के स्थान पर किसी और को मुख्यमंत्री बनाएगी।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News