भारतीय प्राणि सर्वेक्षण ने 1,000 से ज्यादा पक्षियों की प्रजाति पर नयी किताब प्रकाशित की

punjabkesari.in Saturday, Aug 06, 2022 - 10:35 PM (IST)

कोलकाता, छह अगस्त (भाषा) भारतीय प्राणि सर्वेक्षण ने देश में पायी जाने वाली पक्षियों की 1,331 प्रजातियों के संबंध में फील्ड गाइड प्रकाशित की है।

जेडीएसआई की निदेशक धृति बनर्जी ने शुक्रवार को कहा कि इस पुस्तक में पक्षियों की अच्छी तस्वीरें प्रकाशित की गई हैं, जबकि सामान्य रूप से किताबों में स्केच होता है।

उन्होंने कहा कि यूरोपीय देशों के मुकाबले भले ही भारत में बड़ी संख्या में पक्षियों की प्रजाति पायी जाती है, लेकिन उन देशों के मुकाबले हमारे यहां चिड़ियों में दिलचस्पी रखने वालों की संख्या बेहद कम है।

बनर्जी ने कहा कि हालांकि भविष्य में पक्षियों में दिलचस्पी रखने वालों की संख्या बढ़ेगी क्योंकि युवा पीढ़ी पक्षियों के बारे में जानने, उन्हें देखने और उन्हें तस्वीरें लेने में दिलचस्पी ले रही है।

बनर्जी ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘संरक्षण से पहले देश में मौजूद प्रजातियों की जानकारी एकत्र करना ज्यादा जरूरी है क्योंकि यह भविष्य में संरक्षण के लिए रास्ता तैयार करती है।’’
‘फील्ड गाइड, बर्डस ऑफ इंडिया’ शीर्ष वाली इस पुस्तक का प्रोमोशन करने के लिए जेडएसआई ने दो कार्यक्रमों का आयोजन किया, उनमें से एक का आयोजन चार अगस्त, 2022 को कोलकाता में किया गया।

दूसरा आयोजन मुंबई में 13 अगस्त, 2022 को होना है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News