उदयपुर हत्या व कश्मीर में आतंकवादी के ‘‘भाजपा से संबंध’’ की न्यायिक जांच जरूरी : टीएमसी

punjabkesari.in Tuesday, Jul 05, 2022 - 08:51 PM (IST)

कोलकाता, पांच जुलाई (भाषा) तृणमूल कांग्रेस ने मंगलवार को भाजपा पर अपने ‘सदस्यों’ का इस्तेमाल वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले देश में सांप्रदायिक हिंसा फैलाने में करने का आरोप लगाते हुए उदयपुर में दर्जी की हत्या मामले के मुख्य आरोपी और कश्मीर में हाल में गिरफ्तार आतंकवादी के भाजपा से कथित संबंध की न्यायिक जांच की मांग की।
पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल ने श्रीनगर से गिरफ्तार आतंकवादी और उदयपुर में दर्जी कन्हैलाल की हत्या के मुख्य आरोपी की भाजपा नेताओं के साथ तस्वीर साझा करते हुए सवाल किया कि भाजपा का उनके साथ क्या संबंध है।
पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ पार्टी द्वारा साझा की गई तस्वीरों की सत्यता की ‘‘पीटीआई-भाषा’’ स्वतंत्र तौर पुष्टि नहीं करती।
तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता कुणाल घोष ने यहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हाल में हमने देखा कि कैसे भाजपा नेता की टिप्पणी की वजह से पूरे देश में हिंसा हुई। भाजपा नेतृत्व उन्हें बाहरी तत्व करार देता है लेकिन वास्तविकता है कि वे बाहरी तत्व नहीं बल्कि भागवा खेमे द्वारा सांप्रदायिक सौहार्द्र को बिगाड़ने की विस्तृत योजना का हिस्सा हैं।’’
उन्होंने दावा किया कि इसकी वजह से राजस्थान के उदयपुर में एक व्यक्ति की हत्या कर दी गई और इस घटना को लाइव स्ट्रीम (सजीव प्रसारण) किया गया।
घोष ने कुछ भाजपा नेताओें की उदयपुर हत्याकांड के आरोपी रियाज अख्तरी के साथ तस्वीर साझा करते हुए कहा, ‘‘बाद में पाया गया कि उदयपुर में दर्जी की हत्या का मुख्य आरोपी रियाज अख्तरी भी भाजपा का सदस्य है। यह केवल साबित करता है कि भाजपा अपने सदस्यों का इस्तेमाल वर्ष2024 के लोकसभा चुनाव से पहले देश में सांप्रदायिक हिंसा को हवा देने के लिए कर रही है।’’
संवाददाता सम्मेलन में मौजूद तृणमूल कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और मंत्री शशि पांजा ने आरोप लगाया कि श्रीनगर से गिरफ्तार आतंकवादी तालिब शाह का भी भाजपा से संबंध है।
उन्होंने कहा, ‘‘ तालिब शाह की तस्वीरें वायरल हो रही हैं। आतंकवादी का भाजपा से संबंध है। यह गंभीर मुद्दा है जिसकी जांच करने की जरूरत है। इन दोनों घटनाओं की न्यायिक जांच होनी चाहिए और सच सामने लाना चाहिए। भाजपा अपने सदस्यों का इस्तेमाल देश में सांप्रदायिक हिंसा को हवा देने के लिए कर रही है।’’
वहीं, भाजपा की पश्चिम बंगाल इकाई के प्रवक्ता समिक भट्टाचार्य ने तृणमूल कांग्रेस द्वारा लगाए गए आरोपों को महत्व देने से इंकार किया।
उन्होंने कहा, ‘‘हम इन आरोपों पर प्रतिक्रिया नहीं देना चाहते हैं। जहां तक तस्वीरों का सवाल है, पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व इसे देख रहा है।’’
गौरतलब है कि उदयपुर हत्याकांड में दो आरोपियों की पहचान रियाज अख्तरी और गौस मोहम्मद के तौर पर की गई है। दोनों पर आरोप है कि उन्होंने पेशे से दर्जी कन्हैयालाल का 28 जून को सिर कलम कर दिया और घटना के ऑनलाइन वीडियो जारी कर दावा किया कि उन्होंने इस्लाम का अपमान करने का बदला लिया है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News