कोलकाता में छह से नौ जुलाई तक ‘मिनी डिफेंस एक्सपो’ का आयोजन

punjabkesari.in Tuesday, May 24, 2022 - 10:44 PM (IST)

कोलकाता, 24 मई (भाषा) थल सेना की पूर्वी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल आर. पी. कालिता ने मंगलवार को यहां कहा कि कोलकाता में पहली बार छह से नौ जुलाई के बीच ‘मिनी डिफेंस एक्सपो’ का आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि यह आयोजन स्टार्ट-अप और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को अपने उत्पादों का प्रदर्शन करने का अवसर देगा।

कालिता एक ‘चैंबर ऑफ कॉमर्स’ द्वारा आयोजित ‘आत्मनिर्भर रक्षा क्षेत्र- अवसर, चुनौतियां और आगे का रास्ता’ पर एक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने उद्योग के सदस्यों को भी प्रदर्शनी में शामिल होने के लिए कहा।

सैन्य कमांडर ने कहा कि सशस्त्र बल नए उत्पादों के अनुसंधान और विकास के लिए प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों के संपर्क में हैं और उन्होंने हाल में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), गुवाहाटी का दौरा किया था।

सेना की पूर्वी कमान के कमांडर ने कहा कि युद्ध की प्रकृति लगातार बदल रही है और दुनिया भर की सेनाओं को तकनीकी विकास के साथ तालमेल बिठाना है। उन्होंने कहा, ‘‘जब तक हम युद्ध लड़ने की पद्धति में प्रौद्योगिकी को शामिल करने की कोशिश नहीं करते हैं, हम पुराने हथियारों के साथ आगामी युद्ध लड़ते रहेंगे।’’
उन्होंने कहा, ‘‘हमें अपनी सैन्य क्षमताओं को लगातार मजबूत करने की जरूरत है और साथ ही साथ राष्ट्र के सामाजिक विकास की आकांक्षाओं को पूरा करने की भी जरूरत है। दोनों के बीच एक अच्छा संतुलन होना चाहिए।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News