भारत-बांग्लादेश के बीच पेट्रापोल भूमि बंदरगाह के जरिये व्यापार के लिये समय बढ़ाया गया

Thursday, Mar 11, 2021 - 07:33 PM (IST)

कोलकाता, 11 मार्च (भाषा) सीमा शुल्क विभाग ने भारत और बांग्लादेश के बीच पश्चिम बंगाल के पेट्रापोल शुष्क बंदरगाह के जरिये व्यापार का समय तीन घंटे के लिये और बढ़ाकर रात 11 बजे तक कर दिया गया है। यह व्यवस्था हर दिन के लिये की गयी है।

कोविड-19 पाबंदियों में ढील दिये जाने की पहल के तहत यह कदम उठाया गया है।

इस पहल का मकसद भूमि बंदरगाह पर अटके पड़े ट्रकों की संख्या में कमी लाना है।

कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत कोलकाता से करीब 80 किलोमीटर दूर पेट्रापोल एकीकृत जांच चौकी पर ट्रकों की आवाजाही की अनुमति अबतक रात आठ बजे तक थी।

पेट्रापोल सीमा शुल्क प्राधिकरण ने एक नोटिस में कहा कि उत्तर 24 परगना के जिला मजिस्ट्रेट ने निर्यात और आयात के लिये समय बढ़ाने को मंजूरी दी है। इसके तहत व्यापार अब सुबह छह बजे से रात 11 बजे तक हो सकता है।
पेट्रापोल एक्सपोटर्स एंड इम्पोटर्स वेलफेयर एसोसएिशन के अध्यक्ष परितोष विश्वास ने कहा कि सामान्य दिनों में 500 से 550 ट्रक भारत से सीमा पार जाते हैं जबकि बांग्लादेश से करीब 100 से 150 ट्रक आते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘भारत-बांग्ला सीमा पर सबसे बड़ी बंदरगाह सुविधा पेट्रोपोल के जरिये अब केवल 250 से 275 ट्रकें ही बांग्लादेश जाते हैं।’’
विश्वास ने कहा ‘‘बांग्लादेश जाने वाले ट्रकों की संख्या काफी कम हुई है। निर्यात के लिये अलग से रास्ता तथा इलेक्ट्रॉनिक फाइलिंग व्यवस्था के बावजूद माल लदे ट्रक 20-25 दिनों से फंसे हैं।
उन्होंने कहा कि दोनों देशो के बीच व्यापार के लिये समय बढ़ाये जाने के बजाए सीमा शुल्क विभाग को निश्चित संख्या में फंसे ट्रकों को निकालने का लक्ष्य रखना चाहिए।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising