अक्टूबर के निर्यात आंकड़े उत्साहवर्धक, आगामी महीनों में स्थिति और सुधरेगी : डीजीएफटी

Thursday, Nov 05, 2020 - 09:22 AM (IST)

कोलकाता, चार नवंबर (भाषा) अक्टूबर माह के निर्यात आंकड़े काफी उत्साहवर्धक हैं और आगामी महीनों में सभी अंशधारकों के सामूहिक प्रयासों से इसमें और सुधार आएगा। विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह बात कही।
विदेश व्यापार महानिदेशक अमित यादव ने एक वर्चुअल सत्र के दौरान निर्यातकों से बातचीत में कहा कि अप्रैल में बड़ी गिरावट के बाद निर्यात में अच्छा सुधार हुआ है। आगामी महीनों में निर्यात और सुधरेगा। कोरोना वायरस महामारी के प्रसार पर अंकुश के लिए 25 मार्च को देश में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लगाया गया था।
यादव ने कहा, ‘‘कोविड-19 अभी कायम है। पिछले कुछ माह निर्यातकों और आयातकों के लिए काफी चुनौतीपूर्ण थे। लेकिन अक्टूबर के आंकड़े काफी उत्साहवर्धक हैं। सामूहिक प्रयासों से आगे और अच्छे नतीजे आएंगे।’’
वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि सितंबर में सकारात्मक वृद्धि दर्ज करने के बाद अक्टूबर में भारत का निर्यात 5.4 प्रतिशत घटकर 24.82 अरब डॉलर रहा। पेट्रोलियम उत्पादों, रत्न एवं आभूषणों, चमड़े, इंजीनियरिंग सामान का निर्यात घटने से कुल निर्यात नीचे आया है।
यादव ने कहा कि इस समय निर्यात के लिए कंटेनरों की कमी सबसे बड़ी चुनौती है। उन्होंने कहा कि व्यापार में सहयोग करने वाले बंदरगाह आदि क्षेत्र कंटेनर उपलब्ध कराने के लिए काफी प्रयास कर रहे हैं। यादव ने बतया कि सरकार जिला निर्यात केंद्र बनाने की योजना तैयार कर रही है। इसके लिए रिपोर्ट का मसौदा तैयार किया गया है।
उन्होंने कहा कि इसके लिए जिला स्तर के आंकड़ों और उत्पादों की निर्यात संभावनाओं के बारे में जानकारी की जरूरत होगी। इसके अलावा यह भी पता लगाया जाएगा कि निर्यात के रास्ते की अड़चनें क्या हैं। यादव ने कहा कि नई विदेश व्यापार नीति का क्रियान्वयन अप्रैल, 2021 से किया जाएगा। मौजूदा नीति को एक साल का विस्तार दिया गया है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising