कोविड-19 के बाद की दुनिया के शहरों पर प. बंगाल ने श्वेत पत्र तैयार किया

Saturday, Jun 13, 2020 - 05:52 PM (IST)

कोलकाता, 13 जून (भाषा) पश्चिम बंगाल सरकार ने कोविड-19 के बाद की दुनिया में शहरों पर एक श्वेत पत्र तैयार किया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए कहा कि शहरी क्षेत्रों में काफी बड़ा व तेज बदलाव आने जा रहा है।
भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा रीयल एस्टेट क्षेत्र पर एक वेबिनार को संबोधित करते हुए पश्चिम बंगाल आवास संरचना विकास निगम के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक देवाशीष सेन ने कहा कि उनके विभाग ने ‘नए सामान्य माहौल में शहरों का नया रूप’ विषय पर एक दस्तावेज तैयार किया है।
सेन के हवाले से एक बयान में कहा गया है, ‘‘अब बदलाव काफी तेज हो रहे हैं। शहरों, कामकाम, घर, कारोबार और सामाजिक स्थल के मामले में बड़े बदलाव हो रहे हैं।’’
उन्होंने भवनों के इस्तेमाल में बदलाव का उदाहरण देते हुए कहा कि कैसे हज हाउस को अंतरराष्ट्रीय पृथक केंद्र में बदला गया है। इसी तरह सेंट्रल फॉरेंसिक्स बिल्डिंग्र ओर नेताजी सुभाष हवाई अड्डे के एक हिस्से को पृथक केंद्र बनाया गया है।
सेन ने कहा कि जल्द ही शॉपिंग मॉल्स ई-कॉमर्स कंपनियों के भंडारगृह बन जाएंगे। कोविड-19 के बाद के दौर में सामानों की होम डिलिवरी एक सामान्य बात होगी। उन्होंने कहा कि अध्ययन के अनुसार सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स डाटा केंद्र बन जाएंगे। जहां तक घरों की बात है, तो उन्होंने कहा कि इसे बड़ा करने की जरूरत होगी क्योंकि लोग घरों से काम करेंगे या सीखेंगे।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising