चालू वित्त वर्ष में निर्यात में 20 प्रतिशत कमी के आसार: फियो

Tuesday, May 19, 2020 - 06:54 PM (IST)

कोलकाता, 19 मई (भाषा) भारतीय निर्यात संगठनों के महासंघ (फियो) ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण चालू वित्त वर्ष में देश का निर्यात 20 प्रतिशत घट सकता है।

फियो महानिदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी अजय सहाय ने कहा कि इस समय परिदृश्य काफी निराशाजनक है और निर्यात में गिरावट के साथ आयात भी घटेगा।
उन्होंने कहा, ‘‘हमारा अनुमान है कि चालू वित्त वर्ष के दौरान निर्यात में 20 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है। मूल्य के हिसाब से यह करीब 50 से 60 अरब डॉलर होगा।’’
हालांकि सहाय ने कहा कि इससे व्यापार संतुलन को लेकर कोई खासा दबाव नहीं होगा क्योंकि कोवडि-19 महामारी के कारण निर्यात और आयात दोनों में गिरावट आने का अनुमान है। उन्होंने पीटीआई भाषा से कहा, ‘‘हालांकि निर्यात में गिरावट के कारण रोजगार सृजन पर असर पड़ेगा और लोगों की नौकरियां जाने का कारण भी बन सकता है।

सरकार के प्रोत्साहन पैकेज बारे में सहाय ने कहा कि निर्यातकों को वैश्विक बाजारों में अपनी प्रतिस्पर्धी क्षमता बढ़ाने के लिये और मदद की जरूरत है, क्योंकि चीन अपना उत्पादन भी शुरू कर दिया है।’’
उन्होंने कहा, ‘‘व्यक्तिगत तौर पर मेरा मानना है कि आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज निर्यात के बारे में एक भी शब्द नहीं कहा गया है। मात्र एक उपाय किये गये हैं जिसमें सरकार ने एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम) के लिये कर्ज सहायता योजना का लाभ देने का फैसला किया है।

सहाय ने कहा कि चीन निर्यातकों को भी छूट दे रहा है।

निर्यातकों के शीर्ष संगठन ने सरकार से भारत से वस्तु निर्यात योजना (एमआईईएस) के तहत 2 प्रतिशत अतिरिक्त और कपड़ा, कालीन, समुद्ररय उत्पाद, चाय और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जैस श्रम गहन क्षेत्रों के लिये 4 प्रतिशत अतिरिक्त सहायत देने का आग्रह किया है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising