14 महीने में तीसरी बार कोविड पॉजिटिव हुई डॉक्टर, ले चुकी हैं वैक्सीन की दोनों डोज

2021-07-30T12:20:08.697

नेशनल डेस्क: कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद भी कई लोगों के कोरोना संक्रमित होने की खबरें सामने आ रही हैं लेकिन इस बीच मैट्रोपॉलिटन सिटी मुम्बई से एक ऐसी खबर सामने आई जिसने सबको हैरान कर दिया है। दरअसल, मुंबई में एक डॉक्टर के 14 महीनों में तीसरी बार कोरोना पॉजिटिव हो जाने का मामला सामने आया है। हैरानी की बात तो यह है कि कोरोना वैक्सीनेशन करवाने के बाद भी डॉक्टर महामारी की चपेट में आ गई हैं। 

मुलुंड क्षेत्र की रहने वाली 26 वर्षीया डॉक्टर सृष्टि हलारी वीर सावरकर अस्पताल में कोविड ड्यूटी पर थीं और जून 2020 को कोरोना संक्रमित पाई गई थीं। तब से लेकर वह तीसरी बार कोरोना संक्रमित हुई हैं। उन्हें इस वर्ष दोनों वैक्सीन लगी थीं। वैक्सीनेशन के बाद संक्रमण हो जाने को लेकर चल रही स्टडी के तहत डॉक्टर सृष्टि के स्वैब सैम्पल्स को जीनोम सीक्वैंसिंग के लिए कलैक्ट किया गया था। डॉक्टरों के अनुसार तीसरी बार कोरोना पॉजिटिव होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से सार्स-2 वेरिएंट्स से लेकर इम्युनिटी लैवल या गलत डायग्नॉस्टिक रिपोर्ट भी वजह हो सकती है। 

बी.एम.सी. के एक अधिकारी ने बताया कि हलारी के सैंपल को यह चैक करने के लिए कलैक्ट किया गया है कि वैक्सीनेशन के बावजूद वह संक्रमित कैसे हो गईं। इनमें से एक सैम्पल बी.एम.सी. और दूसरा प्राइवेट अस्पताल की तरफ से लिया गया। अभी संक्रमण की वजह की जांच की जा रही है। डॉक्टर हलारी 17 जून 2020 को बी.एम.सी. कोविड सैंटर में काम करने के दौरान पॉजिटिव पाई गई थीं। उसके बाद इस वर्ष 29 मई और 11 जुलाई को पॉजिटिव हुईं। डॉक्टर सृष्टि का इलाज कर रहे डॉक्टर मेहुल ठक्कर ने बताया कि ऐसा संभव है कि मई में हुआ दूसरा संक्रमण जुलाई में फिर से एक्टिवेट हो गया हो या फिर आर.टी.-पी.सी.आर. रिपोर्ट नैगेटिव आई हो। वहीं फाऊंडेशन फॉर मैडीकल रिसर्च (एफ.एम.आर.) की निदेशक डॉक्टर नर्गिस मिस्त्री ने कहा कि हो सकता है कि ऐसा होने की वजह कोरोना के किसी नए वेरिएंट का सामने आना हो।

कब-कब हुआ कोरोना?

  • 17 जून 2020: कोविड सैंटर पर काम करते हुए डॉक्टर एक सहकर्मी के कॉन्टैक्ट में आईं। जब टैस्ट करवाया तब वह पॉजिटिव आईं। 
  • 29 मई 2021: शुरूआत में हल्के से लक्षण दिखाई दिए, टैस्ट करवाया तो वह कोविड पॉजिटिव निकलीं। 
  • 11 जुलाई 2021: इस दिन डॉक्टर सृष्टि तीसरी बार कोविड की चपेट में आईं। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News