वीडियो में देखें एक दस्तखत से हुई दुनिया की सबसे बड़ी डकैती, 5 घंटे तक ट्रकों में भरते रहे पैसा

Friday, Nov 06, 2020 - 04:51 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: आपने अभी तक लाखों या करोड़ों रुपयों की बैंक डकैतियों के बारे में सुना होगा। इनमें से ज्यादातर में हथियारबंद बदमाश कर्मचारियों से बैंक का पैसा लूट लेते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी बैंक डकैती के बारे में बताएंगे जिसके लिए लुटेरों ने हथियार का नहीं बल्कि सिर्फ एक दस्तखत का इस्तेमाल किया। इतना ही नहीं इतिहास की इस अनोखी बैंक डकैती में उस देश के राष्ट्रपति सद्दाम हुसैन का बेटा कुसय सीधे तौर शामिल था। 

इस बैंक डकैती में कुल एक बिलियन डॉलर यानी आज के हिसाब से 74 अरब रुपयों से ज्यादा की लूट हुई थी। यह बैंक था इराक का सेंट्रल बैंक में हुई। अपने अमेरिका के दुश्मन और इराक के राष्ट्रपति सद्दाम हुसैन के बारे में सुना ही होगा। 17 साल पहले यानि 2003 में इसी तानाशाह के शासनकाल के दौरान यह घटना हुई थी।

कहते हैं कि सद्दाम हुसैन के बेटे कुसय ने इराकी बैंक से इतने रुपए लूटे थे कि उन्हें ट्रकों में भर-भरकर ले जाने पड़े थे। आपको जानकर हैरानी होगी कि लूट की रकम को ट्रकों में भरने में करीब पांच घंटे लग गए थे। कहा यह भी जाता है कि बैंक में और भी पैसे थे, लेकिन उन्हें रखने के लिए ट्रक में जगह नहीं थी, इसलिए उन्हें वहीं पर छोड़ दिया गया।

Anil dev

Advertising