एप्पल ने किया छात्रों का शोषण!

punjabkesari.in Saturday, Nov 25, 2017 - 01:22 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: दुनिया की नंबर वन कंपनी एप्पल को लेकर कई खबरें बाजार में आती रहती हैं, लेकिन पिछले दिनों एक ऐसी खबर ने सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोरी जो एप्पल की प्रतिष्ठा के अनुरूप नहीं थी। फाइनेंशियल टाइम्स में छपी एक खबर के मुताबिक एप्पल ने अपने ताजा-तरीन मॉडल आईफोन एक्स का निर्माण तेजी से कराने के लिए कुछ छात्रों का शोषण किया और उनसे 11-11 घंटे तक काम कराया। यह खबर बड़ी ब्रांड वैल्यू वाली कंपनी की छवि को आघात पहुंचाने वाली थी। इसे लेकर सोशल मीडिया पर काफी कुछ लिखा गया। 

चीन के झेंगझाऊ में एप्पल की सहायक कंपनी फॉक्सकॉन का मुख्यालय है। यहां एप्पल के उत्पादों का निर्माण किया जाता है। बताया जाता है कि इस कंपनी ने कुछ छात्रों को कार्य अनुभव देने के लिए तीन महीने के लिए काम पर रखा था। आरोप है कि इन छात्रों से कंपनी ने जरूरत से ज्यादा काम लिया और चीन के ओवरटाइम के नियमों का भी उल्लंघन किया। गौरतलब है कि चीन के निर्माण हब में स्टूडेंट लेबर बहुत सामान्य सी बात है बशर्ते कि उन्हें सही वेतन दिया जाए और वे स्वेच्छा से काम करने के लिए आएं। 

बताया जाता है कि 6 स्कूलों के 3000 छात्रों ने एप्पल के लिए काम करना शुरू किया और इनसे प्रति सप्ताह 40 घंटे से भी ज्यादा काम कराया गया। स्कूलों की ओर से ही यह शिकायत आई है कि इन छात्रों से जरूरत से ज्यादा काम कराया गया। इस बारे में जब एप्पल से संपर्क किया गया तो कंपनी ने बताया कि यह मामला उनके संज्ञान में आया है और इस बारे में उचित कार्रवाई की जा रही है। 

फॉक्सकॉन ने बताया कि सभी ने अपनी इच्छा से काम किया था और सभी को यथोचित पैसा भी दिया गया। अलबत्ता इंटर्न द्वारा अपनी मर्जी से ओवरटाइम किया गया, यही कंपनी का कहना है। इस बारे में न्यूयार्क स्थित चाइना लेबर वॉच के एग्जीक्यूटिव ने दावा किया जब एप्पल पर प्रोडक्शन का दबाव आता है तो यह सभी मानदंडों की धज्जियां उड़ा देती है। सोशल मीडिया पर इस घटना को लेकर जबर्दस्त प्रतिक्रिया रही। हालांकि भारत के लिहाज से देखें तो यहां पर तो न जाने कितने स्तर पर इस तरह की शोषण की बातें सामने आती हैं लेकिन इसे लेकर कभी इस तरह की सुर्खियां नहीं बन पाती।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News