लाइफपार्टनर को प्रलोभित और उत्तेजित करने के लिए अपनाएं FengShui Tips

punjabkesari.in Friday, Mar 11, 2016 - 10:22 AM (IST)

बेडरूम तनाव कम करने, आराम करने अपने आप को फिर से जीवंत करने का एक परम आंतरिक और निज स्थान है। वास्तु फेंगशुई दृष्टिकोण से इस क्षेत्र को स्थिर व शांतिपूर्ण वातावरण चाहिए जिससे किसी को शांति का अनुभव हो, सुरक्षित महसूस करें और नाकारत्मक प्रभाव से विचलित न हों साथ ही उसी समय सकारात्मक ऊर्जा का प्रसार हो और प्रचुर मात्रा में ताजी हवा चाहिए जो बेडरूम का प्रयोग करने वाले शख्स को तरोताजा कर दे क्योंकि यह कमरा हमारे जीवन के लिए काफी महत्वपूर्ण है इसलिए यह अवश्यक है की इसके स्थान पर फर्निचर और उपयोग की अन्य वस्तुओं की नियुक्ति इस तरह की जाए की सकारात्मकता के अनुकुल और वास्तु फेंगशुई के अनुकुल माहौल बनें। जो आपको आमंत्रित करें प्रलोभित करें, उत्तेजित करे और साथ ही शांति भी प्रदान करे।

बेडरूम में बैड की स्थिती उतनी ही महत्वपूर्ण है जितनी की बैड की दिशा। बेडरूम को ऐसी जगह स्थापित करना चाहिए जिससे उसके पीछे एक ठोस दिवार हो लेकिन इस बात को यकीनी बनाएं की उस दिवार में खिड़कीयां न हों क्योंकुि इससे रहने वाले के जीवन में अस्थिरता आएगी। बैडरूम के सामने बाथरूम का दरवाजा नहीं होना चाहिए और न ही बाथरूम की दिवार के साथ बैड सट्टा होना चाहिए क्योंकि इससे रहने वालों के स्वास्थ्य पर  असर पड़ सकता है क्योंकि बाथरूम से नकारात्मक ऊर्जा निकलती है।

एक अच्छी नींद लेने के लिए व्यक्ति का सिर हमेशा दक्षिण की और होना चाहिए यह देखा गया है की जो लोग उत्तर दिशा की ओर सिर कर के सोते हैं वह आमतौर पर या तो बेचैन रहते हैं या उन्हें अच्छी तरह से नींद नहीं आती या उन्हें अकसर सिर दर्द और बदन दर्द का अनुभव होता है।

आदर्श दिशा 

उत्तर दिशा युवा जोड़ो के बेडरूम के लिए आदर्श स्थान है।

उत्तर पूर्व में बेडरूम

यह एक पवित्र कोण या प्रार्थना कक्ष के लिए आदर्श स्थान है इसलिए इस दिशा में बेडरूम बनाना दृढ़ता के साथ वर्जित है।

पूर्व में बेडरूम

यह परिवार में अविवाहित बच्चों के लिए एक बैडरूम के लिए एक अनुकुल जगह है। 

दक्षिण पूर्व में बेडरूम

यह दिशा अग्नि कोण कहलाती है यही कारण है की इस वृत्त खण्ड में बैडरूम बनाने की सलाह नहीं दि जाती क्योंकि इससे इनमें रहने वालों के स्वभाव में गर्मी व क्रोध उत्पन्न होता है। अगर अग्निकोणिय कमरे में जोड़ा रहता है तो उनके बीच लगातार झगड़े बढ़ते हैं और अगर उसमें बच्चे रहते हैं तो वो जिद्दी हो जाएंगे और वो पढ़ाई में दिलचस्पी नहीं लेंगे।

दक्षिण या दक्षिण पश्चिम में बेडरूम

यह एक आदर्श दिशा है परिवार के मुखिया के रहने के लिए कहने का मतलब इस कोण में मास्टर बैडरूम बनाना चाहिए।

पश्चिम में बैडरूम

छात्रों के शयन कक्ष के लिए यह सबसे अच्छा स्थान है।

उत्तर पश्चिम में बेडरूम

यह नवविवाहित जोड़ो के लिए एक आदर्श स्थान है क्योंकि यह उनके बीच प्यार अंतरंगता और आराम के स्तर को ऊंचा उठाने में मदद करेगा।

मनीषा कौशिक

ईमेल: support@askmanisha.com 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News