पेट बताता है आपकी आर्थिक स्थिती का हाल, खुश होंगे मोटे लोग

Thursday, Feb 04, 2016 - 09:12 AM (IST)

भारतीय हिंदू शास्त्रों में गणेश जी को लंबोदर कह कर संबोधित किया जाता है। इसका अर्थ है लंबे उदर वाला अर्थात बड़े पेट वाला। चीन के लाफिंग बुद्धा व यक्षराज धन कुबेर के अलावा श्री गणेश ही एक मात्रा देवता हैं जिनका पेट बड़ा है। गणेश जी का बड़ा पेट खुशहाली का प्रतीक है। गणेश जी का लंबोदर स्वरूप संसार को यह ज्ञान देता हैं कि अपना पेट बड़ा रखो। पेट बड़ा होने से यह तात्पर्य नहीं है कि खूब सारा तेल घी खाकर अपना पेट बढ़ा लें। बड़ा पेट होने का तत्पर्य है हर चीज को पचाना सीखें। अपने आस-पड़ोस में जो भी बातें होती हैं उसे सुनकर अपने पेट में ही रखो। किसी की बातें इधर से उधर न करें। ऐसा करना सीखेंगे तो हमेशा खुशहाल रहेंगे।

 
वास्तु और फेंगशुई में लाफिंग बुद्घा और मेंढक को मंगलप्रद माना गया है। इन दोनों के ही पेट बाहर की ओर निकले हुए हैं। आपका पेट भी कुछ इनके जैसा है तो आपको जानकर प्रसन्नता होगी की आपका जीवन सदा सुखी एवं संपन्न रहेगा कभी किसी चीज की कोई कमी नहीं होगी।
 
 
हस्तरेखा विज्ञान के प्रधान ग्रंथ समुद्रशास्त्र में बताया गया है कि जिन लोगों का पेट मेढ़क, बाघ अथवा सिंह जैसे बाहर की ओर बढ़ा हुआ होता है वह रजवाड़ों के समान सुख-समृद्ध जीवन व्यतित करते हैं। ऐसे लोग हंसमुख स्वभाव के होते हैं और कम मेहनत में ही किस्मत से अधिक प्राप्त करते हैं और जीवन में मनचाहा धन कमाते हैं।
 
 
मोर अथवा मृग जैसे जिनका पेट होता है वह प्रतिभा संपन्न और साधु स्वभाव वाले होते हैं।
 
 
कछुए जैसे पेट वाले समृद्ध एवं धनाढ्य होते हैं।
Advertising