आईआईटी प्रोफेसर, स्टार्टअप ने डीआरडीओ प्रतियोगिता जीती

6/9/2021 10:53:50 PM

देहरादून, नौ जून (भाषा) भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) रूडकी के प्रोफेसर सुदीप्ता सरकार और प्रतिष्ठित संस्थान में विकसित स्टार्टअप ''लॉग 9 मटीरियल्स'' को अपने—अपने क्षेत्रों में ''डेयर टू ड्रीम 2.0 इनोवेशन कंटेस्ट’ में विजेता घोषित किया गया है।
इसका आयोजन रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने रक्षा और एयरोस्पेस क्षेत्र में नवीन विचारों और प्रौद्योगिकियों की पहचान और प्रोत्साहन के लिए पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की स्मृति में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वप्न ''आत्मनिर्भर भारत'' के लक्ष्य को साकार करने के लिए किया था।
पर्यावरण इंजीनियरिंग विशेषज्ञ प्रोफेसर सुदीप्ता सरकार को ''इको-फ्रेंडली एक्सप्लोसिव वेस्ट मैनेजमेंट'' में प्रस्तुत "हाइब्रिड अनएरोबिक रिएक्टर एंड माइक्रोबियल फ्यूल सेल फॉर एन्हांस्ड बायोडिग्रेडेशन एंड एनर्जी हार्वेस्टिंग फ्रॉम वेस्टवाटर कंटेनिंग टीएनटी-एचएनएमएफसी'' नामक प्रविष्टि के लिए विजेता घोषित किया गया।
लॉग 9 मैटेरियल्स साइंस प्राइवेट लिमिटेड ने "डेयर 2 ड्रीम 2.0" नवाचार प्रतियोगिता में आग से बचाने वाली सामग्री और प्रोद्यौगिकी विकसित करने के लिए द्वितीय पुरस्कार जीता।
आईआईटी रूडकी के निदेशक प्रो. अजीत कुमार चतुर्वेदी ने खुशी जाहिर करते हुए कहा, ‘‘मैं प्रो. सुदीप्ता सरकार और लॉग9 टीम की इस उपलब्धि से प्रसन्न हूं। उनकी सफलता स्पष्ट रूप से आईआईटी रुड़की द्वारा उत्कृष्टता की खोज को दर्शाती है।’’ प्रोफेसर सरकार ने कहा, ‘‘मैं प्रतियोगिता में विजेता घोषित होने पर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मैं अपने काम के माध्यम से संस्था और अपने राष्ट्र की सेवा करने का प्रयास करता रहूंगा।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

static