स्वस्थ होने वाले कोविड मरीजों की संख्या लगातार बढ रही है-उत्तराखंड सरकार

punjabkesari.in Friday, May 07, 2021 - 10:17 PM (IST)

देहरादून, सात मई (भाषा) उत्तराखंड में शुक्रवार को रिकार्ड 9642 मरीजों में कोविड की पुष्टि के बीच प्रदेश सरकार ने कहा कि बीते 24 घंटे में 4500 मरीज संक्रमण मुक्त हुये हैं और यह संख्या लगातार बढ रही है ।
प्रदेश के स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने संवाददाताओं को बताया कि प्रदेश में लगभग दो लाख कोविड मरीज़ हैं जिनमें से डेढ़ लाख मरीज संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि बीते 24 घंटे में लगभग 4500 स्वस्थ हुये हैं और यह संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।
इससे पहले स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन में कहा गया है कि उत्तराखंड में शुक्रवार को सर्वाधिक 9642 कोविड मरीजों के मिलने का नया रिकार्ड बना जबकि 137 अन्य कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हो गई ।
इसमें कहा गया है कि इससे पहले एक दिन में सर्वाधिक कोविड मरीज कल बृहस्पतिवार को ही मिले थे और यह संख्या 8517 थी ।
बुलेटिन में कहा गया है कि ताजा मामलों को मिलाकर अब तक प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 229993 हो चुकी है । ताजा मामलों में सर्वाधिक 3979 कोविड मरीज देहरादून जिले में मिले जबकि नैनीताल में 1342, उधमसिंह नगर में 1286, हरिद्वार में 768, उत्तरकाशी में 531 और अल्मोडा में 365 नए मरीज सामने आए।
इसके अलावा, ताजा मौतों को मिलाकर प्रदेश में अब तक कुल 3430 कोरोना संक्रमित अपनी जान गंवा चुके हैं ।
प्रदेश में उपचाराधीन मामलों की संख्या 67691 हैं जबकि 154132 मरीज अब तक स्वस्थ हो चुके हैं ।

इससे पहले नेगी ने बताया कि अभी तक राज्य में 17 लाख लोगों को टीके की पहली खुराक लग चुकी है जबकि पांच लाख लोग दूसरी खुराक भी लगवा चुके हैं ।
सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा 18 से 45 वर्ष के बीच के युवाओं के टीकाकरण के लिए पहले ही 100 करोड़ का बजट जारी किया जा चुका है और उम्मीद जताई कि अगले कुछ दिनों में उनके लिए टीके भी पहुंच जाएंगे ।
उन्होंने कहा कि केंद्र ने राज्य के लिए 60 मेट्रिक टन ऑक्सीजन की अतिरिक्त आपूर्ति हेतु अनुमति प्रदान कर दी है जिसके बाद अब प्रदेश में 183 मेट्रिक टन ऑक्सीजन की सप्लाई मिलेगी । नरेंद्र नगर में ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो गया है जबकि जिला चिकित्सालय अल्मोड़ा और चमोली में भी अगले कुछ दिनों में ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो जाएंगे।
नेगी ने बताया कि पिछले एक सप्ताह में राज्य सरका द्वारा विभिन्न प्रयासों में 500 आक्सीजन सिलेंडर लाए गए जबकि अगले कुछ दिनों में 500 सिलेंडर और मिल जाएंगे । उन्होंने बताया कि आक्सीजन कंसंट्रेटर की व्यवस्था भी की जा रही है ।
उन्होंने बताया कि दून मेडिकल कॉलेज में 40 अतिरिक्त ऑक्सीजन बेड स्थापित किए गए हैं जबकि कोरोनेशन अस्पताल में भी बिस्तरों की संख्या बढ़ाई गई है ।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News