जनता की मदद के लिए उत्तराखंड पुलिस का ''''मिशन हौसला''''

punjabkesari.in Friday, May 07, 2021 - 08:03 PM (IST)

देहरादून, सात मई (भाषा) उत्तराखंड में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मद्देनजर बिस्तर, आक्सीजन, वेंटीलेटर, प्लाजमा और दवाइयों की कमी का सामना कर रही जनता की मदद के लिए प्रदेश पुलिस ने ''मिशन हौसला'' शुरू किया है ।
प्रदेश के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने यहां संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में आई तेजी के कारण आम जनता एवं पुलिसकर्मियों के लिए यह एक कठिन समय है ।
उन्होंने कहा कि हर तरफ कोविड के मरीज बढ़ रहें हैं, बिस्तर, ऑक्सीजन और वेंटीलेटर की कमी है और ऐसे में इनकी कालाबाजारी और जमाखोरी पर रोक लगाने, जनता को दवाइयां, ऑक्सीजन, प्लाजमा, राशन आदि वस्तुएं दिलाने के लिए प्रदेश पुलिस ''मिशन हौसला'' के तहत प्रयास करेगी ।
कुमार ने कहा कि समाज में बहुत से लोग एवं संस्थाएं बढ़-चढ़ कर एवं आगे आकर इस कार्य में पुलिस की मदद करना चाहती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश पुलिस मदद करने वाले और मदद चाहने वाले के मध्य समन्वय स्थापित कर जरूरतमंदों तक राहत पहुंचाएगी ।
उन्होंने बताया कि ''मिशन हौसला'' के तहत आकस्मिक परिस्थितियों में घर तक दवाएं और आक्सीजन पहुंचाना, कोरोना संक्रमित परिवार के लिए आकस्मिक परिस्थितियों में भोजन एवं राशन पहुंचाना, कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को आकस्मिक परिस्थितियों में चिकित्सालय पहुचांने के लिए एंबुलेंस प्रबंध करना, प्लाजमा देने वाले व प्लाजमा की मांग करने वाले व्यक्तियों के बीच समन्वय स्थापित करने जैसे कार्य किए जाएंगे ।
कुमार ने बताया कि मास्क, सामाजिक दूरी, बाजार में भीड़-भाड़ नियंत्रण, कालाबाजारी, जमाखोरी के खिलाफ कार्रवाई के अतिरिक्त इन सभी कार्यों के लिए भी पुलिस थाना नोडल सेन्टर के रूप में कार्य करेगा।
उन्होंने बताया कि उत्तराखंड पुलिस द्वारा 112 स्टेट इमेरजेन्सी कॉल सेन्टर, प्रत्येक जिला मुख्यालय में स्थापित कोविड कन्ट्रोल रूम तथा नोडल सेन्टर के माध्यम से कार्य करने वाले उत्तराखण्ड पुलिस के 160 थानों में इन कार्यों हेतु प्राप्त कॉल के आधार पर जरूतरमंदों तक मदद पहुंचाई जायेगी ।
पुलिस महानिदेशक ने बताया कि जिलों के कोविड कन्ट्रेाल रूम के नम्बर तथा नोडल सेन्टर के माध्यम से कार्यरत थानों के नम्बर सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारित किये जा रहे है।
कोरोना की जंग में मानव सेवा हेतु उत्तराखंड पुलिस द्वारा किये जा रहें इन प्रयासों को ''मिशन हौसला'' का नाम टिहरी की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक तृप्ति भट्ट ने दिया है ।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News