गैरसैंण बनेगी ई-विधानसभा : मुख्यमंत्री रावत

Friday, Jun 05, 2020 - 06:43 PM (IST)

देहरादून, पांच जून (भाषा) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शुक्रवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण को ई-विधानसभा बनाये जाने की घोषणा की।

यहां सभी जिलाधिकारियों के साथ वीडियों कांफ्रेंस के जरिए बैठक में मुख्यमंत्री रावत ने कहा, ‘‘गैरसैंण को ई-विधानसभा बनाया जायेगा ताकि फाइलें ले जाने की जरूरत ही न पडे़। हम तकनीक का इस्तेमाल करके विधानसभा को संचालित करेंगे।’’
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड सरकार पहले ही ई-कैबिनेट की शुरूआत कर चुकी है। उन्होंने कहा कि एक कैबिनेट बैठक में जितना कागज खर्च होता है, उससे कम से कम एक पेड़ बचता है।

उन्होंने कहा कि इसी दिशा में राज्य सरकार ने अपने कार्यालयों को भी ई-ऑफिस बनाने का निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि अभी तक 17 कार्यालय ई-ऑफिस हो गये हैं और सरकार का प्रयास राज्य के ब्लॉक स्तर तक के सभी कार्यालयों को ई-ऑफिस बनाने का है।

पर्यावरण संरक्षण को सब की सामूहिक जिम्मेदारी बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण से मुक्ति एवं जैव विविधता को बनाये रखने के लिए हमें जनभागीदारी से प्रयास करने होंगे। इस अवसर पर उन्होंने उत्तराखंड की पर्यावरण रिपोर्ट का विमोचन भी किया।

रावत ने कहा कि हरेला पर्व पर सामाजिक दूरी का पालन करते हुए व्यापक स्तर पर वृक्षारोपण किया जायेगा। उन्होंने वृक्षारोपण के लिए जन सहभागिता पर विशेष ध्यान देने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए ।

प्रदेश के वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ हरक सिंह रावत ने कहा कि भारत तथा विश्व में जैव विविधता को बनाये रखने में उत्तराखंड का महत्वपूर्ण योगदान है।
उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड में देश की 28 प्रतिशत जैव विविधता पायी जाती है। इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस की थीम जैव विविधता है।

बैठक में बताया गया कि देहरादून के झाझरा क्षेत्र में ‘आनंद वन’ नाम से सिटी फॉरेस्ट विकसित किया जा रहा है।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising