राज्यपाल ने INCA इंटरनेशनल कांग्रेस का किया शुभारम्भ

punjabkesari.in Wednesday, Nov 01, 2017 - 06:55 PM (IST)

देहरादून (कुलदीप रावत): उत्तराखंड के राज्यपाल डाॅ कृष्ण कांत पॉल ने 37वें आईएनसीए इंटरनेशनल कांग्रेस का शुभारम्भ किया। 'मानचित्र-विविधता व इसके प्रबंधन के लिए भू-सूचना विज्ञान' विषय पर आधारित यह सम्मेलन नेशनल हाईड्रोग्राफिक आॅफिस परिसर में आयोजित किया गया। 

इस सम्मेलन में चीफ हाईड्रोग्राफर वाईस एडमिरल विनय बधवार, संयुक्त चीफ हाईड्रोग्राफर रियर एडमिरल अधीर अरोड़ा, मेजर जनरल गिरीश कुमार सहित सम्मेलन में अन्य कई विशेषज्ञ शामिल हुए। 

राज्यपाल ने किया कार्यक्रम का सम्बोधन
राज्यपाल ने कार्यक्रम का सम्बोधन करते हुए कहा कि भू-सूचना विज्ञान से धरती पर मौजूद दुर्लभ व उपयोगी संसाधनों के कुशल प्रबंधन में सहायता मिलती है। आज के समय में पर्यावरण अध्ययन, रक्षा, यातायात नेटवर्क तथा अन्य कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में भू-सूचना विज्ञान का प्रयोग किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज कल स्कूली छात्र भी अपनी दिनचर्या में मानचित्रण के विभिन्न अनुप्रयोगों का उपयोग कर रहे हैं। 

राज्यपाल ने कहा कि सैटेलाईट में हमारी विशेषज्ञता है। अब हमारा अपना ‘गगन’ सिस्टम है जो कि उड्डयन क्षेत्र में प्रयोग किया जा रहा है। इस अवसर पर नेशनल हाईड्रोग्राफिक द्वारा आयोजित विभिन्न क्विज प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित किया गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News