UPPSC ने किया नियमों में बदलाव, स्टूडेंट्स को राहत

punjabkesari.in Saturday, Sep 09, 2017 - 02:46 PM (IST)

नई दिल्ली : यूपीपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है,  क्योंकि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग एक बार फिर से स्टूडेंट्स को एग्जामिनेशन सेंटर  का अॉप्शन देने पर विचार कर रहा है। विद्यार्थियों की ओर से लगातार की जा रही मांग के चलते यह कदम उठाया जाएगा। आयोग ने सुधार के पहले चरण के रूप में इस बार पीसीएस-प्री परीक्षा में सेंटर 200 किलोमीटर की परिधि में दिए हैं जबकि महिला परीक्षार्थियों को होम डिस्ट्रिक्ट की परंपरा कायम रखी गई है। इसके साथ ही पीसीएस-प्री परीक्षा में पहली बार प्रश्न पत्रों की विडियोग्राफी भी करवाई जाएगी।

पहले थी परीक्षा केंद्रों के विकल्प देने की छूट 
यूपीपीएससी में पहले परीक्षार्थियों को आवेदन करते समय परीक्षा केंद्रों के विकल्प देने की छूट थी। परीक्षार्थियों द्वारा दिए गए विकल्पों में से ही उन्हें परीक्षा केंद्र का आवंटन होता था। हालांकि बाद में इस परंपरा को खत्म कर दिया गया। जिसका लगातार विरोध हो रहा था। अनिल यादव के कार्यकाल में तो परीक्षार्थियों को सात से आठ सौ किलोमीटर दूर के जिलों में भी परीक्षा के लिए भेज दिया गया। जिससे कई बार परीक्षार्थी केंद्रों तक पहुंच ही नहीं पाते थे। ऐसे ही कई बदलावों और पक्षपात को लेकर विरोध हुआ। बदले परिवेश में अब आयोग ने इस व्यवस्था को खत्म करते हुए पीसीएस-प्री 2017 से परीक्षा केंद्र दो सौ किलोमीटर की परिधि में बनाए हैं। हालांकि केंद्रों की हालत को लेकर अब भी विवाद है। इसे देखते हुए आयोग ने इसमें और सुधार करने का फैसला किया है।

24 सितंबर को होगा परीक्षा का आयोजन
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस प्री-2017 परीक्षा का आयोजन 24 सितंबर को होगा। प्रदेश के 21 जिलों में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर दो पालियों में होने वाली इस परीक्षा में साढ़े चार लाख से अधिक कैंडिडेट शामिल होंगे। इनमें करीब दो हजार सी-सैट प्रभावित कैंडिडेट्स भी शामिल हैं। जिन्हें राज्य सरकार के निर्देश के बाद आयोग ने परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी और नए सिरे से आवेदन लिए। सूत्रों के मुताबिक, करीब चार सौ पदों के लिए आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा में सबसे ज्यादा 97 पद बीडीओ के हैं। जबकि डेप्युटी कलेक्टर के 22 और डीएसपी के 52 पद हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News