DOMINO''S के बाद KFC भी हुआ टेस्ट में फेल, जहरीला पाउडर हो रहा इस्तेमाल

Saturday, Aug 08, 2015 - 04:36 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में फूड क्वालिटी टेस्ट में डोमिनोज के फेल होने के बाद अब फास्ट फूड रेस्टोरेंट चेन केएफसी को नोटिस थमाया गया है। केएफसी में इस्तेमाल किए जाने वाला तेल क्वालिटी टेस्ट में फेल हो गया है। यह मामला उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद का है, जहां फूड सेफ्टी एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफएसडीए) ने इसकी पुष्टि की है। रिपोट्र्स के मुताबिक, एफएसडीए ने केएफसी के एक आउटलेट में इस्तेमाल किए जाने वाले खाद्य तेल का सैंपल लिया था। इस आउटलेट को यम रेस्टोरेंट प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी चलाती है। एफएसडीए ने कंपनी को जवाब देने के लिए एक महीने का वक्त दिया है। जवाब ठीक न होने पर कंपनी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई हो सकती है। पांच लाख रुपए का जुर्माना भी लग सकता है। 

केएफसी फ्राइड चिकन बनाने वाली मल्टीनेशनल कंपनी है। इसके दुनियाभर में आउटलेट्स हैं। यूपी के ही बाराबंकी से लिए गए मैगी के सैम्पल फेल होने के बाद उस पर देशभर में बैन लगाया गया था। पिछले महीने एफएसडीए ने अमरोहा से डोमिनोज पिज्जा के सैंपल भी लिए थे। डोमिनोज में यूज किए जा रहे सॉस को अनसेफ माना गया था। डोमिनोज के टेस्ट कोलकाता के लैब में कराए गए थे।
 
तेल में मिरैकल पाउडर
टेस्ट के बाद खाद्य तेल में ''मिरैकल पाउडर'' की मौजूदगी पता चली। मिरैकल पाउडर का इस्तेमाल तेल को ताजा रखने में किया जा रहा था। पामोलिन ऑयल भी रैसिंडिटी पॉजिटिव पाया गया। जांच में पामोलिन ऑयल को खाने लायक नहीं पाया गया। पामोलिन ऑयल में पाया गया एक इलिमेंट ऑक्सीजन के कॉन्टेक्ट में आते ही एसिडिक हो जाता है। इस तरह का ऑयल डाइजेशन सिस्टम के लिए खतरनाक होता है।
 
जहरीला हो जाता है तेल- 
एफएसडीए के एडिशनल कमिश्नर राम अरज मौर्य ने बताया, ''जब ऑयल रैंसिडिटी पॉजिटिव हो जाता है तो वह ऑक्सीजन के संपर्क में आने पर जहरीला हो जाता है। इसका सीधा असर पाचन तंत्र पर होता है।'' मौर्य ने बताया कि स्नस्ष्ठ्र ने केएफसी आउटलेट को दो नोटिस भेज दिए हैं।

क्या कहते हैं लोग?
केएफसी का चिकन पसंद करने वाले ओम प्रकाश सिंह ने कहा, यह जानकर हैरान हूं कि केएफसी भी चिकन बनाने में घटिया तेल का इस्तेमाल कर रही है। एक अन्य कस्टमर शांति शरण केसरवानी ने कहा, भारत आने के बाद सभी कंपनियों को जल्द ही पता लग जाता है कि यहां फूड सेफ्टी लॉ कमजोर हैं, इसलिए केएफसी भी घटिया तेल में चिकन बनाकर बेच रही है।
Advertising