मकर संक्रांति को सेलिब्रेट करने के लिए बेस्ट हैं ये 4 जगह (pics)

Friday, Jan 15, 2016 - 02:46 PM (IST)

अगर अाप मकर संक्रांति का त्योहार सेलिब्रेट करना चाह रहे हैं दिल्ली, जयपुर, अहमदाबाद और भोपाल जाए। यहां पर अाप कम समय पहुंचकर ज्यादा मौज-मस्ती कर सकते है। इन जगहों पर मकर संक्रांति का त्योहार देखने के लिए लोग दूर-दूर से अाते है।
 
 
1. दिल्ली (Delhi)
 
 
जहां दिन हो या रात, सेलिब्रेशन का मूड हमेशा एक जैसा ही होता है। मकर संक्रांति के दिन अाप यहां की जानी-मानी मार्केटों में रौनक देख सकते हैं। इस दिन यहां के बाजारों में सस्ती और अच्छी चीजों की खरीदारी की जा सकती है।  
 

2. अहमदाबाद (Ahmedabad)
 
 
अहमदाबाद में मकर संक्रांति को खूब धूम से मनाया जाता है। मकर संक्रांति के दिन यहां सूर्य भगवान की पूजा की जाती है। यहां पर बहुत से देशों के लोग पतंग प्रतियोगिता में शामिल होने अाते हैं। अहमदाबाद में इस दिन घरों में खास सब्जी उधीयु बनाई जाती है। बहुत सी सब्जियों को मिलाकर इस सब्जी को बनाया जाता है।
 

3. जयपुर (Jaipur)
 
 
अगर अाप इन दीनों में वीकेंड सेलिब्रेशन के लिए जाना चाहते है तो जयपुर जरुर जाए। यहां के कल्चर अौर खानपान को साथ बहुत सी एेसी जगह है जो टूरिस्ट्स को अट्रैक्ट करती हैं। मकर संक्रांति के दौरान यहां कई तरह के मेले और कार्यक्रमों होते रहते है। यहां के चमेली बाजार से सस्ती ज्वैलरी की शॉपिंग भी की जा सकती है।
 
 
4. भोपाल (Bhopal) 
 
 
इस दिन भोपान में लोग सुबह से नहाकर दान-पुण्य करने लग जाते हैं। यहां पर मंदिरों में पुष्पों की रंगोली सजाना कर पूजा व अभिषेक किया जाता है। यहां पर बहुते से पिकनिक स्पॉट अौर झीलें हैं। इन झीलों में से सबसे खूबसूरत शाहपुरा की झील हैं।
Advertising