गर्मी ने कर दिया भेजा फ्राई तो इन जगहों पर घूमने चलो भाई (pics)

punjabkesari.in Monday, Jun 13, 2016 - 04:15 PM (IST)

घूमने के शौकीन तो सभी होते है लेकिन जून के महीने में जब गर्मी अपना कहर ढाह रही हो अौर बारीश का कोई अता-पता न हो तो एेसे में किसी हिल स्टेशन पर जाने से ट्रिप का मजा दोगुणा हो जाता हैं।जून के महीने में अाप अलग-अलग हिल स्टेशनों पर जाकर स्नॉर्कलिंग और स्कूबा डाइविंग कर सकते हैं।इसलिए अाज हम अापको बता रहे कि अाप इस गर्मी में किन जगहों पर जाकर सुकून के पल बिता सकते है।
 
 
1. ऊटी
 
नीलगिरी हिल्स के बीच बसा ऊटी गर्मी में घूमने के लिए बेस्ट हिल स्टेशन आपका स्वागत करता रहता है।यहां आपकी यात्रा को सुखद और आरामदायक बनाने के लिए  कई होटल्स और रिसॉर्ट्स मौजूद हैं।
 
2. मुन्नार
 
सबसे मशहूर हिल स्टेशन मुन्नार एक हनीमून डेस्टिनेशन है। प्राकृतिक स्थलों, चाय के बागानों और जंगलों के साथ मुन्नार एक शांत स्थान है। मुन्नार में आप साईट सीइंग के लिए एराविकुलम नेशनल पार्क, Mattupetty Dam, Attukal Waterfalls और टॉप स्टेशन में घूमने जा सकते हैं। 
 
3. लक्षद्वीप
 
वैसे तो यहां पर देखने के लिए 36 आइलैंड है लेकिन विदेशी टूरिस्टों के लिए सिर्फ 3 - Agatti, Kadmat and Bangaram Island ही खुले हुए है।यहां भारतीयों अौर विदेशी लोगों को घूमने के लिए परमिशन लेनी पड़ती हैं।यहां अाकर अाप स्कूबा डाइविंग और स्नॉर्कलिंग का मजा ले सकते हैं। यहां कई वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज भी उपलब्ध हैं।
 
4. लद्दाख
 
घूमने के लिए लद्दाख भारत की बेहतरीन डेस्टिनेशन्स में से एक है। यह शहर एडवेंचर और थ्रिल के लिए सबसे अच्छी जगह है। अगर आप लेह की भीड़ से बचना चाहते हैं तो जून का महीना लद्दाख घूमने के लिए सबसे सही है। कमाल के रॉक फॉर्मेशन, प्राचीन बौद्ध संस्कृति और दुनिया के कुछ सबसे ऊंचे Motorable Passes लद्दाख के मुख्य आकर्षण हैं।
 
5. केरल में आयुर्वेद
 
केरल के Beach भारत के टॉप 10 Beaches में आते हैं। लेकिन अगर केरल में कोई चीज़ है, टूरिस्टों को अपनी ओर खिचती है, वो है यहां की आयुर्वेदिक थेरेपी। अाप मानसून के महीने में केरल जाकर आयुर्वेदिक थेरेपी ले सकते हैं। यहां आकर मन को बहुत सुकून मिलता है।
 
6. गंगटोक
 
जून के महीने में गंगटोक का मौसम बहुत सुहावना होता है। प्रकृति को समझने के लिए ये जगह बेहद अच्छी है।यहां पहाड़ों में छुट्टियां बिताने के अलावा आप यहां ट्रैकिंग का मज़ा भी ले सकते हैं।
 
7. माउंट आबू
 
1220 मीटर की ऊंचाई स्थित माउंट आबू इकलौता हिल स्टेशन है। यह जगह सुंदर प्राकृतिक दृश्यों, एमरल्ड झील और बेहतरीन जैन मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है।यह एक फैमिली हॉलीडे डेस्टिनेशन है। 
 
8. बिनसर
 

यह जगह प्रकृति के स्पर्श की चाहत रखने वालों के लिए स्वर्ग के समान है। ये छोटा सा हिल स्टेशन नेचर वाक और हिमालय की चोटी के बेहतरीन दृश्यों को देखने के लिए मशहूर है। बिनसर के जिरो प्वाइंट में घूमना किसी भी टूरिस्ट के लिए सबसे ज्यादा ज़रूरी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News