बाइक राइडर्स के लिए बेस्ट हैं ये जगहें! (pics)

punjabkesari.in Wednesday, Jan 06, 2016 - 06:10 PM (IST)

अगर अाप काम करते-करते थक गए हैं और किसी छोटे वेकेशन की प्लानिंग कर रहे हैं तो निकल जाएं इन शानदार सड़कों के सफर पर। जहां ऊंचे पहाड़, गहरे झरने, समुंदर और खूबसूरत हरे-भरे जंगल आपका इंतजार कर रहे हैं। एेसी जगह खास तौर पर उन पुरुषों के लिए अच्छी है जो कि बाइक राइडिंग के सोकीन है। यहां पर अाप बाइक राइडिंग करने के साथ यहां की खुबसुरती का भी अानद अच्छी तरह से लें सकते है। आइए जानते है उन जगहों के बारे में....   

1. लेह, लद्दाख

लद्दाख की खूबसूरती का लुत्‍फ लेने के साथ लोंग बाइक राइडिंग करने भी यहां अाते है। चारो तरफ पहाड़ों से घिरे इस रूट पर ड्राइविंग का अपना एक अलग ही मजा अाता है। ऊंचे पहाड़ों के बीच से निकलता खारदूंगला रोड, जो दुनिया भर में अपनी ऊंचाई के लिए जाना जाता है यह हमें अलग ही अहसास देते हैं। इसके अलावा यहां का मैग्‍नेटिक रोड खासतौर से मशहूर है। यहां पर टूरिस्ट अप्रैल से अगस्त तक बाइक राइडिंग करने के लिए अाते है। 

2. स्पीती वैली

लद्दाख से छोड़ी ही दूर हिमाचल की स्पीति वैली हैं। बाइक से स्पीती वैली तक पहुंचने के लिए काजा, टैबो, स्पीती और पीन वैली जैसी कई खूबसूरत जगहें देखने को मिलती हैं। यहां पर बाइक राइडिंग करने के साथ लोग बस्पा और किन्नौर एरिया की सड़कों के किनारे सेब, खूबानी के पेड़ और सतलुज नदी की खूबसूरती के साथ बर्फ से ढ़के मंदिरों को आसानी से देख सकते है। 

3. वालपराई और वाझाचल फॉरेस्ट

बाइक राइडिंग के लिए यह रूट बेस्ट है। यहां राइडिंग के दौरान घने और हरे-भरे जंगल देखने को मिलते हैं। इस जगह पर ज्यादा बारिश होने की वजह से यहां कई सारे छोटे-छोटे वाटर फॉल्स देखने को मिल जाते हैं। 

4. गोवा, मुंबई

इंडिया के बिजनेस कैपिटल मुंबई से गोवा तक बाइक से सफर करना भी काफी मजेदार है। अमेरिका के 101 हाइवे से काफी मिलती-जुलती इस सड़क को इंडिया में बेस्ट कोस्टल राइडिंग के लिए जाना जाता है। 10 घंटे के इस एडवेंचरर्स सफर को मुंबई में रहने वाले लोग कभी भी एन्जॉय कर सकते हैं।  

5. वेस्टर्न, अरुणाचल प्रदेश

हिमालय की ऊंची चोटियों को राइडिंग के वक्त देखना बहुत ही अच्छा एक्सपीरिएंस होता है। हालांकि यहां सड़कों की कमी है जिसके चलते पहाड़ी ऊंचे-नीचे रास्तों से गुजरना होता है। सफर के दौरान बर्फ से ढ़की सड़कें, ट्राइबल कल्चर और उनकी अलग सी लाइफस्टाइल को कैमरे में आसानी से कैद किया जा सकता है। 

6. जैसलमेर, जयपुर

दोनों तरफ रेगिस्‍तान और बीच में हाईवे, ऐसे एडवेंटर ट्रिप को अाप शायद ही भूल पाएंगे। 600 किलोमीटर लंबे सफर में राजस्‍थानी कल्चर देखने के कई मौके मिलते हैं इसके साथ ही बीच-बीच में जोधपुर, ओसियां, पोकरन जैसे स्‍टॉपेज आते हैं जो आपकी सैर को और भी मजेदार बनाएंगे।

7. दार्जिलिंग, सिक्किम

यहां राइडिंग के दौरान ईस्टर्न हिमालय की खूबसूरती के साथ ही यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज में शामिल हिमालयन रेलवे को भी आसानी से देखा जा सकता है। बर्फ की चादरों से घिरा दार्जिलिंग हिंदू और बौद्ध कल्चर का मिलाजुला राज्य है। यहां से कंचनजंघा की ऊंची चोटियों भी दिखाई देती हैं।  

8. शिलांग, चेरापूंजी

जहां शिलांग को ऊंची पहाड़ियों के लिए जाना जाता है तो वहीं चेरापूंजी बारिश के लिए मशहूर है। तो जाहिर है बारिश की फुहारों के बीच पहाड़ों का सफर किसी एडवेंचर से कम नहीं होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News