कुदरती खूबसूरती का खजा़ना हैं ये 6 झीलें (PICS)

Thursday, Oct 15, 2015 - 02:10 PM (IST)

विश्व भर में बहुत-सी खूबसूरत झीलें स्थित हैं। जो कि अपने प्राकृतिक सौंदर्य के कारण पूरी दुनिय़ा में मशहूर हैं। अाइए अब हम अापको इनके बारे में विस्तार से बताते हैं। 

1.वुलर झील, जम्मू-कश्मीर -

वुलर झील उत्तरी भारत के जम्मू और कश्मीर क्षेत्र में स्थित है, यह श्रीनगर से 60 किलोमीटर की दूरी पर है। य़ह एशिया की सबसे बड़ी और मीठे पानी की झीलों में से एक है। इसकी स्थापना 15 वीं सदी में हुई थी । वुलर झील को कश्मीर में झेलम के डेल्टा के रूप में माना जा सकता है। वुलर झील में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा समय जून और अगस्त का है।

 
2. लोकतक झील, मणिपुर-
लोकतक झील को स्वर्ग के रूप में जाना जाता है। य़ह मणिपुर में स्थित है। इसकी खूबसूरती विश्व भर में प्रसिद्ध है। यह झील एक लघु अंतर्देशीय समुद्र की तरह है। य़हां के लोगों का मुख्य पेशा मछली पकड़ना है। इस झील को विद्युत परियोजना और बिजली पैदा करने में प्रमुख माना जाता है। लोकतक झील के किनारे पर दुनिया के कई राष्ट्रीय उद्यान है। य़ात्रा के लिए यहां का प्रमुख तापमान 0 से 35 डिग्री सेल्सियस होता है।
 
3. दमदमा झील, हरियाणा-
दमदमा झील हरियाणा में सबसे बड़ी प्राकृतिक झील में से एक है। य़ह दिल्ली के दक्षिण पूर्व में लगभग 56 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। नौका विहार के लिए दमदमा झील बिल्कुल सही जगह है। इस झील में अन्य गतिविधियां पैरा सेलिंग, मछली पकड़ना, रॉक क्लाइम्बिंग, कायाकिंग, शिविर शामिल हैं। य़ह एक लोकप्रिय पिकनिक स्थल है, जहां लोग खूब एन्जॉय करता हैं। दमदमा झील को देखने के लिए पूरा साल समय अनूकुल रहता है।
 
4. डल झील-
 डल झील अपने हाउसबोट और शिकारे के लिए सबसे अधिक लोकप्रिय है। यह झील लगभग 26 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुई है। यह पानी सर्फिंग , हाउसबोट और शिकारा सवारी ,कायाकिंग का आनंद ले रहे तैराकी , मछली पकड़ना, कैनोइंग के लिए एक आदर्श स्थल प्रदान करता है। 
 
5. पिछोला झील-
पिछोला झील उदय़पुर राजस्थान में स्थित है। य़ह एक कृत्रिम रूप से बनी झील है, जिसका निर्माण 1362 ईस्वी में हुअा था। इस झील के पास देखने के लिए बहुत से अाकर्षक स्थान हैं। उनमें जग निवास, जग मंदिर, मोहन मंदिर अादि प्रमुख हैं। मोहन मंदिर य़हां का अक एेसा मंदिर है, जहां से राजा वार्षिक गणगौर त्योहार देखता था। इस झील पर सूर्यास्त का नज़ारा बहुत अच्छा होता है, जिसे देखने के लिए यहां एक द्वारा बनाया गया है। इस  झील को देखने के लिए पूरा साल समय अनूकुल रहता है।
 
6. वेम्बानद झील- 
यह समस्त भारत की सबसे लम्बी और बड़ी नदी है। वेम्बानद झील केरल में स्थित है। यहां सालभर मौसम अनूकुल रहता है।

 

Advertising