Youtube ने वीडियो पोस्ट करने वालों को दिया पैसा कमाने का एक और मौका

punjabkesari.in Friday, Jun 22, 2018 - 02:53 PM (IST)

नई दिल्ली : आज के समय में कोई भी एेसा नहीं है जो सोशल मीडिया का प्रयोग न करता हो। एेसे में अगर आप बोलने में बहुत अच्छे है और किसी भी चीज़ को अच्छी तरह से एक्सप्लेन कर सकते हैं, तो आप आज के ज़माने में हिट हैं। आप यूट्यूबर बन  आसानी से पैसा कमा सकते हैं। अभी तक आप यूट्यूब पर वीडियो पोस्ट करके ही पैसे कमाते आए हैं , लेकिन अब आप यूट्यूब के जरिए आसानी से अपना चैनल शुरु करके भी अच्छी खासी कमाई कर सकते है। 
PunjabKesari
यूट्यूब के चीफ प्रोडक्ट अधिकारी नील मोहन ने बताया कि गूगल के मालिकाना हक वाली इस सेवा में वर्तमान में ज्यादातर कमाई विज्ञापनों से होती है। नील ने कहा कि अभी भी मुख्य ध्यान इस पर ही होगा लेकिन हम विज्ञापनों से इतर भी सोचना चाहते हैं। वीडियो बनाने वालों के पास पैसा कमाने के कई तरीके और अवसर होने चाहिए।

PunjabKesari
अब एेसे होगी कमाई 
ऐसे चैनल जिनके 1,00,000 से अधिक सब्सक्राइबर हैं , उनकी सदस्यता के लिए दर्शकों को 4.99 डॉलर यानी लगभग 320 रुपये मासिक शुल्क चुकाना होगा।  कंपनी ने कहा कि वीडियो बनाने वाले शर्ट या फोन के कवर जैसी वस्तुएं भी चैनल पर बेच सकेंगे। 

PunjabKesari
पहले एेसे होती थी कमाई 
इससे पहले यूट्यूब की पॉलिसी थोड़ी अलग थी जहां वो यूजर के वीडियो पर आने वाले एड से उन्हें पैसे देता था। जिसे विज्ञापन का कारोबार करने वाली गूगल की ही कंपनी एडसेंस की तरफ से ही भुगतान किया जाता था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News