दिल्ली मेट्रो परिसर में वैलेंटाइन डे नहीं मनाने का विज्ञापन लगा

Monday, Feb 08, 2016 - 09:45 PM (IST)

नई दिल्ली : एक धार्मिक समूह द्वारा दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर लगाए गए विज्ञापनों में लोगों से अपील की गई है कि वे इस साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के तौर पर मनाने के बजाए इस दिन अपने माता-पिता की पूजा करें। उसने वैलेंटाइन डे के अवसर पर प्रेमी जोड़ों पर पुलिस की कार्रवाई का भी समर्थन किया। 
 
प्रवचन करने वाले आसाराम के संगठन द्वारा 35 स्टेशनों पर लगाए गए विज्ञापनों में ‘मातृ पितृ पूजन दिवस’ की वकालत किए जाने से कई यात्री नाराज हैं। इसके बाद दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं। आसाराम यौन उत्पीडऩ के मामले में जेल में है। विज्ञापन में दो विरोधाभासी तस्वीरें हैं। एक में दो बच्चे अपने माता-पिता की पूजा कर रहे हैं और दूसरे में एक युवा जोड़े को एक-दूसरे का कान पकड़े हुए दिखाया गया है और पुलिस बगल में खड़ी है।  
 
पोस्टरों पर लिखे संदेश में कहा गया है, ‘‘खुलेआम वैलेंटाइन डे मनाकर भ्रष्ट गतिविधि में शामिल लोगों के खिलाफ पुलिस सख्त कार्रवाई करती है। वैलेंटाइन डे नहीं मनाएं।’’ डीएमआरसी के मुख्य प्रवक्ता अनुज दयाल ने बताया, ‘‘ये विज्ञापन निजी ठेकेदार ने लगाए थे क्योंकि दिल्ली मेट्रो परिसर के भीतर सारे विज्ञापन के स्थान एक खास एजेंसी को दिए गए हैं जो बदले में दिलचस्पी रखने वाले विज्ञापनदाताओं को उस स्थान को आवंटित कर देती है। 
 
मामले की विस्तार से जांच की जा रही है और जरूरी कार्रवाई के लिए संबद्ध ठेकेदार के पास मामले को उठाया गया है।’’  इस संंबंध में संपर्क किए जाने पर ‘बाल संस्कार केंद्र’ के पदाधिकारी ने कहा कि विज्ञापन का उद्देश्य युवाओं को इस बारे में जागरूक बनाना है कि वैलेंटाइन डे ‘भारतीय संस्कृति’ के खिलाफ है।  
Advertising