असमय बिजली कटौती के लिए विद्युत वितरण कंपनियों को किया जाएगा दंडित

Tuesday, May 24, 2016 - 12:17 AM (IST)

नई दिल्ली : शहर में धूल भरी आंधी चलने से पेड़ उखडऩे और बिजली की तारों पर टहनियां गिरने से कई इलाकों में बिजली गुल हो गई। इन घटनाओं से पूर्व आज दिन में दिल्ली सरकार ने घोषणा की कि राष्ट्रीय राजधानी मेें असमय बिजली कटौती के लिए विद्युत वितरण कंपनियों को दंडित किया जाएगा और उन्हें उपभोक्ताओं को मुआवजा देना पड़ सकता है। गौरतलब है कि इस हफ्ते से शहर में दो-दो घंटे तक बिजली गुल होनी शुरू हो गई है। 

दिल्ली सरकार ने बमनौली इलाके में पॉवर ग्रिड द्वारा संचालित 400 केवीए के एक टावर को कल पहुंची क्षति को लेकर केंद्र सरकार को पत्र भी लिखा है। दिल्ली के बिजली मंत्री सत्येन्दर जैन ने कहा कि बिजली की कटौती से निपटने के लिए वैकल्पिक व्यवस्थाएं की गई हैं।  उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में ये बात कही। शहर में धूल भरी आंधी और बारिश के बाद दक्षिणी, पूर्वी एवं उत्तरी हिस्सों सहित कई इलाकों में बिजली गुल होने की खबरें आई हैं। 

जैन ने कहा, ‘‘डीईआरसी (दिल्ली विद्युत नियामक आयोग) को असमय बिजली कटौती के लिए कंपनियों को दंडित करने से संबंधित नीतिगत निर्देश दिए गए हैं और उन पर इस हफ्ते कार्यान्वयन होगा। पिछले साल जारी मसौदा अधिसूचना पर विचार विमर्श का काम पूरा हो गया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पावर ग्रिड ने बमनौली में 400 केवीए क्षमता का एक टावर बनाया था और उसका प्रबंधन कर रहा था। वह कल गिर गया। हमने मामले की जांच के लिए केंद्र को पत्र लिखा है।’’ 

Advertising